युवा किसान की करंट से मौत,शटडाउन लेने के बावजूद भी बिजलीघर से चालू कर दी सप्लाई पुलिस ने परिजनों को कराया शांत, शव पोस्टमार्टम को भेजा

0
4988
चौसाना,शामली। क्षेत्र के गांव खेडी खुशनाम में मंगलवार को एक युवक किसान की करंट लग जाने से मौत हो गयी। घटना से गुस्साए परिजनों ने विद्युत विभाग पर शट डाउन लेने के बावजूद रंजिशन सप्लाई चालू करने का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को किसी प्रकार शांत करते हुए शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा। दूसरी ओर विद्युत विभाग के अधिकारी कनेक्शन कटने के बावजूद भी किसान द्वारा गलत तरीके से लाइन जोडने से मौत होने की बात कर अपना पल्ला झाड रहे हैं।
जानकारी के अनुसार चौसाना क्षेत्र के गांव खेडी खुशनाम निवासी अजय पुत्र राजकुमार ऊन शुगर मिल में मजदूरी का काम करता था। मिल से आने के बाद परिजनों ने उसे खेत से बिजली विभाग द्वारा कनेक्शन काटने की जानकारी दी जिस पर वह अपने पिता राजकुमार के साथ बिजली घर पर पहुंचा जहां विद्युत कर्मचारियों ने बिल जमा न करने के चलते कनेक्शन काटने की बात कही, बाद में अजय द्वारा जेई व लाइनमैन से बात करने पर तार जोडने पर सहमति बन गयी लेकिन विभाग के कर्मचारियों ने शट डाउन देते हुए अजय को खुद ही तार जोडने को कहा। अजय खेत पर पहुंचा और जैसे ही बिजली का तार जोडने के लिए विद्युत पोल पर चढा, उसी दौरान लाइन चालू हो जाने से वह खंबे पर ही चिपक गया और करंट से उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। अजय की करंट से मौत पर परिजनों में कोहराम मच गया। परिजन व सैंकडों ग्रामीण खेत की तरफ दौड पडे तथा हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर विद्युत विभाग के एसडीओ पंकज राठौर व जेई प्रेमवीर भी मौके पर पहुंच गए जहां ग्रामीणों ने उनका कडा विरोध शुरू कर दिया, विरोध के बीच पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी तथा परिजनों व ग्रामीणों को समझा बुझाकर शांत करते हुए शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिजनों ने आरोप लगाया कि जेई की लापरवाही से ही अजय की मौत हुई है। जेई आए दिन ग्रामीणों से अवैध वसूली करता है, पुरुषों की अनुपस्थिति में वह घरों में घुस जाता है तथा महिलाओं से भी अभद्रता करता है। दूसरी ओर विद्युत विभाग के अधिकारी कनेक्शन कटने के बावजूद भी किसान द्वारा गलत तरीके से लाइन जोडने के दौरान मौत होने की बात कर अपना पल्ला झाड रहे हैं।
फोटो-1 से 3
इनसाइड
कागजों में 16 जून को कट गया था कनेक्शन
चौसाना। खेडी खुशनाम में किसान का विद्युत कनेक्शन 16 जून को काट दिया गया था लेकिन किसान के खेत में कनेक्शन काटे जाने की कार्यवाही 21 जून को की गई जिसके बाद दोनों पक्षो में कहासुनी हुई और मामला बढता गया। परिजनों का आरोप है कि उसी रंजिश में विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने लाइन शुरू कर दी। आरोप है कि जेई ने 16 जून में कनेक्शन काटे जाने की जानकारी फोन पर दी थी जबकि मृतक के परिजनो ने 21 जून की शाम को काटे जाने की बात कही है।
“इन्होंने कहा…….
किसान का कनेक्शन बकाया राशि में काटा गया था। किसान पुत्र अवैध तरीके से कनेक्शन को जोड रहा था, इसी दौरान लाइन शुरू होेने के कारण करंट लगने से उसकी मौत हो गई। जेई पर लगे आरेापो की जांच होगी। उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया गया है, जैसा आदेश होगा, उसी के अनुरूप आगे की कार्रवाई की जाएगी।
-पंकज राठौर, एसडीओ विद्युत विभाग