अटल आयुष्मान योजना में अब कोरोना संक्रमितों को मुफ्त प्लाज्मा सुविधा भी

0
2098

देहरादून:  अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती कोरोना संक्रमितों को अब मुफ्त प्लाज्मा भी चढ़ाया जा सकेगा। अस्पतालों को इसकी प्रतिपूर्ति  राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के जरिये की जाएगी।

प्रदेश में इस समय कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बार कोरोना संक्रमण घातक रूप भी ले रहा है। गंभीर मरीजों की जान बचाने में प्लाज्मा थेरेपी काफी कारगर साबित हो रही है।

इस थेरेपी में कोरोना से ठीक होने वाले व्यक्तियों के खून से प्लाज्मा लेकर मरीज को चढ़ाया जाता है। इससे मरीज के ठीक होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। यह प्रक्रिया थोड़ी महंगी है।

प्रदेश सरकार ने बीते वर्ष अटल आयुष्मान और आयुष्मान भारत योजना से आच्छादित मरीजों के लिए कोरोना का इलाज मुफ्त करने का निर्णय लिया था। इसमें प्लाज्मा चढ़ाने की सुविधा शामिल नहीं थी।

अभी अस्पतालों में जो मरीज भर्ती हैं, उन्हें प्लाज्मा चढ़ाने के लिए अस्पताल में अलग से शुल्क देना पड़ रहा है।

मरीजों की सुविधा को देखते हुए सरकार ने अब मरीजों को प्लाज्मा देने के लिए दरों का निर्धारण करते हुए इसकी प्रतिपूर्ति अटल आयुष्मान व आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत करने का निर्णय लिया है। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।