श्री बालाजी ज्वैलर्स डकैती प्रकरण:चौथे बदमाश ने मिली महत्वपूर्ण जानकारी

0
15

हरिद्वार। श्री बालाजी ज्वैलर्स डकैती प्रकरण में गिरफ्तार किये गये चौथे बदमाश ने पुलिस को डकैती से जुड़ी अहम जानकारियंा दी है। पुलिस ने उसके पास से हजारों की नगदी व अन्य सामान भी बरामद किया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोबाल ने बताया कि श्री बालाजी ज्वैलर्स डकैती प्रकरण में गिरफ्तार बदमाश अमन ने पूछताछ में बताया कि अमन कांबोज, लक्की व सुभाष पिछले लगभग चार महीनो से हरिद्वार में अलगकृअलग ज्वेलर्स की दुकानों में रैकी कर डकैती की घटना करने की योजना बना रहे थे और श्री बालाजी ज्वैलर्स डकैती की घटना से लगभग चार दिन पहले हरिद्वार आकर बाइक व स्कूटी में घूमकर इस दुकान की बेहद बारीकी से लगातार रैकी कर रहे थे। उन्होने बताया कि आरोपी ऐसी दुकानों को टारगेट करते थे जिनमे गार्ड न हो या गार्ड बुजुर्ग हो या गार्ड के पास किसी भी प्रकार का कोई हथियार न हो जिससे इनको घटना करने में आसानी हो। साथ ही ऐसे समय पर घटना को अंजाम देते थे जब आवाजाही कम हो। इसलिए श्री बालाजी ज्वेलर्स में घटना करने के लिए रविवार का दिन चुना गया था। बताया कि सबसे पहले दुकान का चयन होता था। आने एवं जाने के सभी रास्तों को बारीकी से देखा जाता था। आरोपी घटना से पूर्व होटल/धर्मशाला में रुकने के लिए फर्जी आईडी का प्रयोग करने के साथ साथ फर्जी फोन नंबर दर्ज कराते थे व रैकी कर चिन्हित की गई शॉप में घुसकर दुकान कर्मचारियों का मोबाइल छीनकर, फायर करके एकदम दहशत फैलाकर हथियार के बल पर डरा धमकाकर लूट कर जाते समय मिर्च का स्प्रे मार देते थे। घटना में प्रयुक्त वाहनों को कुछ आगे ले जाकर नहर या झाड़ी या गुमनाम जगह में डाल कर भागने के लिए दूसरे वाहन (यहां पर कार) का प्रयोग करते थे।
घटना के बाद अपनी गाड़ियों एवं रास्तों की ट्रैकिंग की पहचान छुपाने के लिए रास्ते में पडने वाले अलगकृअलग टोल के सीसीटीवी से बचकर फरार हो जाते थे। यह कभी भी मुख्य मार्ग का इस्तेमाल नहीं करते थे गांव देहात के पगडंडियों व कच्चे रास्तों का भी इस्तेमाल करते थे ताकि कैमरे की नजर में ना आ सकें और पुलिस इनको ट्रैक करके किसी भी फाइनल नतीजे पर ना पहुंच सके।
आरोपी पूर्व में उत्तराखंड व हिमांचल में लूट/डकैती की घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं एवं इनका मुखिया सुभाष का ट्टकराटे गैंग’ हरियाणा, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में भी कई घटनाओं को अंजाम दे चुका है। कई राज्यों की पुलिस द्वारा सुभाष की तलाश जारी है। अमन कांबोज, लक्की व सुभाष ने कुछ समय पूर्व ऊना हिमाचल प्रदेश में मुथुट गोल्ड फाइनेंस में भी लूट का प्रयास किया था जहां ये सायरन बजने की वजह से पूर्ण रूप से सफल नहीं हो पाए लेकिन कर्मचारियों का मोबाइल छीनकर और फायर करके मौके से भाग गए थे।