विश्व आत्महत्या जागरूकता दिवस पर सीआईएमएस कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन

0
93

*छात्र-छात्राओं ने आत्महत्या के प्रति जागरूकता को लेकर प्रस्तुत किए विभिन्न कार्यक्रम*

देहरादून 10 सितंबर प्रत्येक वर्ष 10 सितंबर को आत्महत्या जागरूकता दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य आत्महत्या के प्रति जागरूकता बढ़ाना और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर समाज में चर्चा को बढ़ावा देना है। विश्व आत्महत्या जागरूकता दिवस की शुरूआत 2003 में हुई थी। इसे इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया था। इस दिन के दौरान, विभिन्न संगठनों और समुदायों द्वारा कार्यक्रम, वार्तालाप, और शिक्षात्मक गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं ताकि लोगों को आत्महत्या की रोकथाम के उपाय, मानसिक स्वास्थ्य की महत्वपूर्णता और समर्थन के संसाधनों के बारे में जानकारी मिल सके।
इस अवसर पर मंगलवार को सीआईएमएस कॉलेज ऑफ नर्सिंग के मेंटल हेल्थ नर्सिंग विभाग की ओर से एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं की ओर से पोस्टर व नुक्कड़-नाटक के माध्यम से आत्महत्या की रोकथाम के उपाय और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने कहा कि आत्महत्या की रोकथाम और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के प्रति जागरूकता फैलाने में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस दिन के माध्यम से वैश्विक स्तर पर आत्महत्या की रोकथाम की दिशा में प्रयासों को प्रोत्साहित कर मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सामाजिक चेतना बढ़ाई जानी चाहिए।
कार्यक्रम में सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय जोशी, उत्तराखण्ड डिफेंस एकेडमी के डायरेक्टर (रिटायर्ड) मेजर ललित सामंत, सीआईएमएस कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्रधानाचार्या डॉ. सुमन वशिष्ठ, सीआईएमएस कॉलेज ऑफ पैरामेडिकल की प्रधानाचार्या डॉ. चारू ठाकुर, उपप्रधानाचार्य रबीन्द्र कुमार झा, शिक्षक एवं कर्मचारीगण सहित बीएससी नर्सिंग 5वें सेमेस्टर, तृतीय सेमेस्टर, द्वितीय सेमेस्टर व उत्तराखण्ड डिफेंस एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में बीएससी नर्सिंग तृतीय सेमेस्टर की छात्रा ज्योति ने प्रथम, जान्ह्वी ने द्वितीय व बीएससी नर्सिंग द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा पूजा नेगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।