राज्य आंदोलनकारियों को 10 फीसदी आरक्षण देने पर भाजपा ने राज्यपाल और सीएम का जताया आभार

0
47

देहरादून 18 अगस्त । भाजपा ने राज्य आंदोलनकारियों को 10 फीसदी आरक्षण पर राज्यपाल की मंजूरी को सवा करोड़ देवभूमिवासियों की भावना का सम्मान बताया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट ने जनता से किए एक और वादा पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री धामी का भी आभार व्यक्त करते हुए देवतुल्य जनता को भी बधाई दी है।
उन्होंने इस बहुप्रयाशित विधेयक के कानून बनाने के लिए लगी इस आखिरी मुहर पर प्रतिक्रिया देते हुए, इसे राज्य निर्माण की जनभावनाओं के प्रति पार्टी की प्रतिबद्धता करार दिया । साथ ही बताया कि मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में भाजपा ने जनता से वादा किया था कि वे हर कीमत पर आंदोलनकारियों को उनका हक दिला कर रहेंगे। हमनें शुरुआत से ही जनमानस की मांगों के समर्थन में राज्य निर्माण के लिए लंबी लड़ाई लड़ी थी। यही वजह है कि अटल जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने पृथक राज्य बनाया भी और उसे संवारने के लिए विशेष औधौगिक पैकेज भी दिया। राज्य निर्माण में जिन्होने अपना सर्वोच्च बलिदान और सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया, उनके और उनके परिजनों के कल्याण के लिए पार्टी सदैव चिंता करती रही है। बेहद सम्मान और गर्व का विषय हैं कि आंदोलनकारियों की भावनाओं के सम्मान के लिए हमे सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण का अवसर भी मिला है । इसे पूर्व भी आंदोलनकारियों एवं उनके आश्रितों को मिलने वाली पेंशन में वृद्धि और आंदोलनकारी की मृत्यु होने पर उसके आश्रित को आरक्षण देने का काम भी हमारी सरकार ने किया है ।
आंदोलनकारियों के इस हक के लिए की गई कोशिशों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, इससे पूर्व आधी अधूरी तैयारियों के साथ यह आरक्षण लाया गया था । इसी कमी का लाभ उठा कर, परदे की आड़ में कुछ लोगों ने इसे कानूनी पेचीदगी में फंसा दिया था । लेकिन भाजपा सरकार की प्रतिबद्धता और कोशिशों का परिणाम है कि उत्तराखंड अपनी कोशिशों में सफल हुआ है । साथ ही उन्होंने विधाई मंजूरी में विपक्ष के सहयोग के लिए भी आभार व्यक्त किया है।