प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं से शांति के लिए श्री पृथ्वीनाथ मंदिर में किया जाएगा सामूहिक रुद्राभिषेक

0
290

देहरादून 21 जुलाई । परम पूज्य महंत श्री श्री 108 रवींद्र पुरी जी महाराज के पावन सानिध्य में आज श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी मंदिर देहरादून में गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व मनाया गया इसके पश्चात सेवा दल की बैठक भी संपन्न हुई जिसमें आगामी शिवरात्रि के पावन पर्व पर होने वाले कार्यक्रमों पर विस्तार से निम्न निर्णय लिए गए।
आज प्रातः मंदिर के ब्रह्मलीन गुरुओं की चित्र एक आसन पर विराजमान किए गए और उनको तिलक पुष्प पुष्पमाला आदि अर्पण कर उनकी पूजा अर्चना की गई। जिन श्रद्धालुओं ने देवी देवताओं को अपने गुरु माने हुए थे उन्होंने भी पूजा अर्चना की।
दिगंबर दिनेश पुरी ने बताया कि मंदिर में 22 जुलाई से आगामी 19 अगस्त तक सावन मास का पावन पर्व शिव महोत्सव के नाम से धूमधाम के साथ मनाया जाएगा जिसके क्रम में प्रत्येक सोमवार को हरिद्वार से लाए गए पवित्र गंगाजल के साथ ही अन्य पूजा की सामग्रियां के साथ श्रीरुद्री पाठ के वैदिक मंत्रोचार के साथ सामूहिक रुद्राभिषेक होंगे। इसी क्रम में कल का पहला सामूहिक रुद्राभिषेक अपने देश प्रदेश में आ रही देवी आपदाओं की शांति के लिए होगा।
सामूहिक रुद्राभिषेक के पश्चात मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को खीर का प्रसाद वितरित किया जाएगा।
कल सायकाल में श्रीपृथ्वीनाथ महादेव जी के गर्भ ग्रह में फूल बंगला बनाया जाएगा इसके लिए विशेष रूप से दिल्ली से फूल मंगाए गए हैं साय में भक्तों को फूलबंगले में श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी के दर्शन करने को होंगे इसके पश्चात सामूहिक श्रृंगार आरती की जाएगी।
मंदिर में जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं को पवित्र गंगाजल भी सेवा दल द्वारा वितरित किया जाएगा।
सेवा दल द्वारा बतायागया कि आगामी 18 अगस्त को श्रीपृथ्वीनाथ महादेव जी मंदिर का सामूहिक महा रुद्राभिषेक होगा और इसके प्रसाद विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।
श्रीपृथ्वीनाथ मंदिर भव्य रूप से बिजली की झालर,पुष्प आदि से सजाया गया है।
इस अवसर पर दिगंबर भागवत पुरी जी दिगंबर दिनेश पुरी जी पंडित आशीष उनियाल विक्की गोयल दीपक मित्तल संजय कुमार गर्ग रोहित अग्रवाल नवीन गुप्ता एडवोकेट राजकुमार गुप्ता सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित रहे।