एडीजी कानून व्यवस्था ने कांवड़ यात्रा के लिए पुलिस बल को किया ब्रीफ

0
68

ऋषिकेश 20जुलाई । “आगामी कावंड मेला 2024” के दृष्टिगत अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तराखंड महोदय द्वारा ऋषिकेश में जनपद देहरादून, टिहरी व पौडी में कांवड मेले में नियुक्त पुलिस बल को किया ब्रीफ।
दिनांक: 22-07-24 से प्रारम्भ हो रहे कावंड मेले के दृष्टिगत आज दिनांक: 20-07-24 को ललित मोहन स्नातकोत्तर महाविद्यालय, ऋषिकेश के सभागार में अपर पुलिस महानिदेशक L/O महोदय, पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना, पुलिस महानिरीक्षक गढवाल परिक्षेत्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौडी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी द्वारा कांवड मेला 2024 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जनपद देहरादून, टिहरी,पौड़ी ड्यूटी में नियुक्त समस्त पुलिस बल की ब्रीफिंग की गई।

ब्रीफिंग के दौरान उपस्थित पुलिस बल को कांवड मेले की महत्वता के सम्बन्ध में बताते हुए निम्न दिशा-निर्देश दिये गये।

01: ड्यूटी में नियुक्त सभी अधिकारी/कर्मचारी अपने ड्यूटी प्वांइट व उसकी महत्वता के सम्बन्ध में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर पूर्ण कर्तव्य निष्ठा के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें।

02: ड्यूटी के दौरान अपने व्यवहार को संयमित एवं मृदुल रखते हुए यात्रा में आने वाले सभी श्रद्वालुओं का मार्गदर्शन एवं उनकी यथा सम्भव सहायता करें।

03: मेले में भारी संख्या में श्रद्वालुओं व उनके वाहनों के आने की सम्भावना के दृष्टिगत पूर्व में चिन्हित किये गये पार्किंग स्थलों में ही यात्रियों के वाहनों को पार्क करवाया जाये साथ ही पार्किंग में यात्रियो के लिये सभी आधारभूत सुविधाओ को सुनिश्चित की जाए।

04: कांवड मेला मार्ग पर लगने वाली अस्थायी दुकानों व बाहर से व्यवसाय हेतु आए लोगों का विधिवत सत्यापन किया जाये।

05: ड्यूटी के दौरान सभी पुलिस कर्मी अपने आप को शारीरिक व मानसिक रूप से सुदृढ रखते हुए मेले के दौरान प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखें। मेले के दौरान छोटी-छोटे विवाद अक्सर बडा रूप ले लेते हैं। इसलिये प्रत्येक पुलिस कर्मी ड्यूटी के दौरान पूर्ण सतर्कता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करे।

06: ड्यूटी के दौरान जनपद देहरादून, पौडी तथा टिहरी आपसी सामंजस्य के साथ भीड/यातायात प्रबन्धन सुनिश्चित करें, साथ ही नीलकंठ मंदिर में भीड बढने की दशा में पूर्व से निर्धारित किये गये डाइवर्ट प्लान के अनुसार भीड/यातायात को डाइवर्ट करना सुनिश्चित करें।

07: बरसात के सीजन के दृष्टिगत ड्यूटी के दौरान सभी पुलिसकर्मी अपने साथ छाता/बरसाती अवश्य रखें साथ ही किसी आकस्मिक स्थिती के लिये स्वंय को मानसिक रूप से तैयार रखें। ड्यूटी के दौरान अनावश्यक विवादों से बचें।

08: कांवड मेले के दौरान सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर सतर्क दृष्टि रखी जाये तथा सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाओ को प्रसारित कर साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाडने का प्रयास करने वाली पोस्टों का तत्काल संज्ञान लेते हुए ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये।

09: ड्यूटी पर नियुक्त सभी सैक्टर अधिकारी अपने अधीनस्थ नियुक्त पुलिस कर्मियों को ड्यूटी प्वाइंटस पर जाकर ड्यूटी के सम्बन्ध में भली-भांति ब्रीफ करें तथा ड्यूटी में नियुक्त सभी पुलिस कर्मी किसी भी विवाद के होने की दशा तत्काल इसकी सूचना उच्चाधिकारीगणों को देना सुनिश्चित करें, जिससे उक्त विवाद का मौके पर ही समाधान सुनिश्चित किया जा सके।