दून को पेड़ों की छांव देने के लिए लगाए 11 हजार से ज्यादा पौधे

0
52

उमेश अग्रवाल फाउंडेशन और एलोरास मेल्टिंग मोमेंट्स के प्रोजेक्ट छांव में जुटे बड़ी संख्या में दूनवासी

देहरादून 07 जुलाई । शहर को फिर से हराभरा बनाने के लिए उमेश अग्रवाल फाउंडेशन और एलोरास मेल्टिंग मोमेंट्स ने “प्रोजेक्ट छांव” के अंतर्गत रविवार को बड़े स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाया। राजकीय पॉलिटेक्निक के पास,नाला पानी रोड,आमवाला, देहरादून शहर में लगभग 11 हजार से अधिक पौधे रोपे गए। इससे पहले इन संस्थाओं ने दून के विभिन्न इलाकों में तुलसी के 15 हजार पौधे बांटे। वहीं, इस पौधारोपण को जारी रखने तथा लगाए गए सभी पौधों की पांच साल तक देखभाल करने का निर्णय लिया गया है।
दून में इस साल तापमान पिछले वर्षों की तुलना में कहीं अधिक रहने से जनजीवन प्रभावित हुआ। इस समस्या का समाधान शहर को हरियाली का आवरण पहनाकर ही दूर किया जा सकता है। इसी सोच के साथ उमेश अग्रवाल फाउंडेशन और एलोरास ने “प्रोजेक्ट छांव” के संचालन का निर्णय लिया। इस अभियान में शहरवासियों को आमंत्रित किया गया था।
इस अवसर पर अलग अलग क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य कर रहे लोगों को सम्मानित किया गया। साथ ही, प्रोजेक्ट छांव का थीम सॉंग लांच किया गया। वृहद पौधारोपण अभियान में बड़ी संख्या में स्थानीय निवासियों के शामिल होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आयोजक संस्थाओं ने जानकारी दी कि इस पहल से न केवल शहर की हरियाली बढ़ेगी, बल्कि पर्यावरण को भी बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। इस छोटी सी पहल से हम अपने शहर को और बेहतर और स्वच्छ-सुंदर बना सकते हैं। इस अभियान में सभी का सहयोग महत्वपूर्ण है।
प्रोजेक्ट छांव की पहल को रायपुर विधायक उमेश शर्मा, राज्य मंत्री ज्योतिप्रसाद गैरोला, देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, प्रमुख व्यवसायी अनिल गोयल सहित शहर के बड़ी संख्या में लोगों का सहयोग मिला।
इस पहल को क्रिएटिव माइंड्स,ओहो रेडियो,रेड एफ एम,डिस्कवर मैगज़ीन,द गढ़वाल पोस्ट,द मैड फाउंडेशन,इनटू द फ्यूचर और ज़टपट डिलीवरी ने सहयोग दिया।