देश की आर्थिकी में जैन समाज का विशेष योगदान:प्रीतम सिंह

0
149

जैन मिलन की क्षेत्रीय बैठक चकराता में संपन्न।

चकराता । भारतीय जैन मिलन क्षेत्र संख्या 14 के सत्र 2024- 25 की प्रथम क्षेत्रीय कार्यकरिणी सभा चकराता में सम्पन्न हुई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे चकराता विधायक ने जैन समाज द्वारा चकराता में कार्यक्रम आयोजित करने पर उनका आभार प्रकट किया।
छावनी बाजार के समीप स्थित डाकबंगला में सम्पन्न हुई भारतीय जैन मिलन की प्रथम क्षेत्रीय कार्यकारिणी में देहरादून व सहारनपुर जिले के जैन समाज ने भाग लिया समारोह में स्थानीय जौनसारी कलाकरों ने एक से एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया।
रविवार सुबह देहरादून व सहारनपुर से चकराता पहुंचे जैन मिलन के सदस्य,मुख्य अतिथि चकराता विधायक प्रीतम सिंह व विशिष्ट अतिथि कैंट बोर्ड के सदस्य अनिल चांदना का चकराता जैन समाज द्वारा पारम्परिक ढोल दमाऊ व रणसिंघे से स्वागत किया। जिसके बाद समाज के लोगो ने सबसे पहले महावीर वंदना का कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया, उसके बाद वक्ताओं ने जैन धर्म के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जैन धर्म का नारा है जियो और जीने दो और सभी जैन अनुयायीयो को इसपर चलना चाहिए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि विधायक चकराता प्रीतम सिंह ने कहा कि जैन समाज हमेशा सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर भाग लेता है व देश की आर्थिकी में भी जैन समाज का विशेष योगदान है उन्होंने कहा की जैन समाज द्वारा चकराता में कार्यकारिणी बैठक कराना भी स्वागत योग्य कदम है कहा कि जैन समाज का उनके साथ विशेष नाता है और जब भी समाज को उनकी आवश्यकता होगी वह उनके साथ खड़े मिलेंगे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए छावनी परिषद के सदस्य अनिल चांदना ने कहा की देश की तरह चकराता में भी जैन समाज आगे बढ़कर हर कार्यक्रम में अपना सहयोग देता है उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को अपने जीवन मे जैन समाज के 24 वें तीर्थंकर महावीर स्वामी के विचारों को अपनाना चाहिए।
कार्यक्रम के उपरांत कोर कमेटी की बैठक आयोजित कर आगामी कार्यक्रमो के क्रियान्वयन पर विचार विमर्श किया गया।
इस मौके पर राष्ट्रीय महामंत्री अजय जैन, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश चंद जैन, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुनील जैन,राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रमोद जैन,क्षेत्रीय अध्यक्ष अविनाश जैन, क्षेत्रीय मंत्री डॉ संजय जैन,कार्यक्रम संयोजक राजीव जैन,जैन समाज चकराता के अध्यक्ष संजय जैन,अंजुला जैन,ममता जैन, गीतिका जैन,रीना सिंघल,पूनम जैन,जैन मिलन सुभाष नगर के अध्यक्ष गोपाल सिंघल,मंत्री फकीर चंद सहित अनेक शाखाओं के अध्यक्ष मंत्री
क्षेत्रीय संयोजन आदि उपस्थित रहे।