15 जून को कैंचीधाम में लगेगा भव्य मेला, तैयारियों में जुटा प्रशासन

0
57

हल्द्वानी 30 मई ।प्रसिद्ध कैंचीधाम में नीम करौली बाबा के दर्शन करने के लिए रोजाना हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं। 15 जून को कैंची धाम मंदिर की स्थापना के मौके पर हर साल मेला लगता है। मेले में लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है, जिसको देखते हुए जिला प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी हैं। जिसके तहत पहली बार शटल सेवा शुरू की जाएगी। हालांकि इससे पहले जिला प्रशासन और परिवहन विभाग के बीच कई दौर की बैठकें भी हो चुकी हैं।
हल्द्वानी के आरटीओ नंदकिशोर ने बताया कि पहली बार मेले के मौके पर जिलाधिकारी के निर्देश पर हल्द्वानी से कैंची धाम तक सीधी शटल सेवा चलाई जाएगी। शटल सेवा के तहत हल्द्वानी के रोडवेज स्टेशन, रेलवे स्टेशन के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम से बस का संचालन किया जाएगा। नंदकिशोर ने बताया कि योजना के तहत बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को हल्द्वानी में रोककर उनको शटल सेवा से मंदिर दर्शन के लिए भेजा जाएगा। कुमाऊं मोटर्स ऑनर्स यूनियन के अलावा अन्य निजी बसों को शटल सेवा के तहत लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भवाली से कैंची धाम मंदिर तक वाहनों का आना-जाना पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। हालांकि श्रद्धालु टैक्सी शटल सेवा और बस शटल सेवा से मंदिर तक आवाजाही कर सकते हैं।
बता दें कि नैनीताल जिले के भवाली स्थित विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम लोगों की आस्था का केंद्र है। पिछले कुछ वर्षों से भारत के विख्यात लोगों के साथ-साथ विदेशों से भी बड़ी-बड़ी हस्तियां कैंचीधाम पहुंच रही हैं।