मुख्य सचिव ने लिया चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा

0
23

ऋषिकेश। उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेने ऋषिकेश पहुंची। उन्होंने जायजा लेते हुए अधिकारियों को श्रद्धालुओं की बेसिक व्यवस्थाओं को और ज्यादा बेहतर करने के निर्देश दिए। इसके अलावा ऋषिकेश पहुंचने वाले सभी श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन कराके ही चारधाम यात्रा पर भेजने के लिए भी कहा गया है।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बाद राज्य की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को देखने के लिए ऋषिकेश पहुंची। उन्होंने चारधाम यात्रा पंजीकरण कार्यालय परिसर का निरीक्षण किया। तमाम प्रकार की व्यवस्थाओं को देखा और श्रद्धालुओं से व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया। निरीक्षण के बाद मुख्य सचिव ने तमाम विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की। जिसमें श्रद्धालुओं को दी जाने वाली बेसिक सुविधाओं को और ज्यादा बेहतर करने पर विचार विमर्श किया गया।
मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि, चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की वजह से थोड़ी दिक्कत जरूर हुई है। लेकिन अब ऋषिकेश में भी श्रद्धालुओं का बैकलॉग कम हो गया है। ज्यादा से ज्यादा बेहतर सुविधाएं श्रद्धालुओं को दी जाए, इसके लिए अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। यात्रा पंजीकरण कार्यालय परिसर में श्रद्धालुओं के लिए तमाम व्यवस्थाएं बेहतर है. जिससे वह संतुष्ट हैं।
उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर ही यात्रा पर आएं। इसके सरकार और प्रशासन लगातार तीर्थयात्रियों से अपील कर रहा है। ऑफलाइन पंजीकरण खोलने के लिए भी जल्दी ही निर्णय लिया जाएगा। चारधाम यात्रा के दौरान सड़कों पर जाम की स्थिति न बने, इसको लेकर भी प्रशासन को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।