दोस्ती करनीं है तो भगवान से आचार्य ममगांई

0
658

देहरादून 25 मई । आज प्रेनगर मोहनपुर में शकुन्तला प्रशान्त डोभाल परिवार की ओर से आयोजित श्रीमद्भागवत महापुराण की चतुर्थ दिवस की कथा में भगवान बालकृष्ण की झांकी व आयोजको के द्वारा माखन मिश्री का प्रसाद वितरण किया गया जहां नन्द घर आनंद भयो भजनों में झूम उठे भक्त वहीं उत्तराखंड के प्रसिद्ध कथावाचक ज्योतिष्पीठ व्यास पदाल॔कृत आचार्य शिवप्रसाद ममगांई ने कहा कि भगवान कहते हैं जो सब जगह मुझे ही देखता है और मेरे में ही रमण करता है। इसमें एकता की विशेषता दिखलायी। इस प्रकार समझो कि वास-स्थान की तरफ ख्याल करो तो भगवान में ही बसना चाहिए, उससे अच्छा वास-स्थान कोई नहीं है। भजने की ओर ख्याल करो तो भजन के योग्य परमात्मा है उससे बढ़कर कोई भजन के योग्य नहीं प्रेम करने की बात कहो तो भगवान ही प्रेम करने के योग्य हैं, उनके समान कोई प्रेम करने का पात्र नहीं। तो एकता करनी तो भगवान में, प्रेम करना तो भगवान में, ध्यान करना तो भगवान का, भजन करना तो भगवान का, वास करना तो भगवान में, दोस्ती करनी तो भगवान में, क्योंकि इस प्रकार हर प्रकार से भगवान अपने हैं– आचार्य ममगांई कहते हैं यह बात यदि मनुष्य की समझ में आ जाय तो वह एक क्षण भी भगवान को छोड़ नहीं सकता, अलग नहीं रह सकता। उसको भूल नहीं सकता– ऐसा जो भाव है, ऐसी जो स्थिति है, वह उस परमात्मा में परम प्रेम का साधन है। उसे प्रेम का साधन कह दो या ध्यान कह दो। अतः सब काम छोड़कर इसके लिए हम लोगों को प्राणपर्यंत चेष्टा करनी चाहिए, तत्परता के साथ चेष्टा करनी चाहिए,जब आगे जाकर आपको इसमें आनंद आने लगेगा, मजा आने लगेगा तब तो आप खुद ही नहीं छोड़ सकेंगे।
हां प्राणपर्यंत चेष्टा करनी चाहिए। यह बात इसलिए बतलायी जाती है कि जितनी चेष्टा होनी चाहिए उतनी नहीं होती। यदि पूरी चेष्टा होने लगे तो खुद ही नहीं छोड़ सकता। इसलिए यह समझना चाहिए कि भगवान के समान हमारा कोई नहीं है, भगवान हमारे परम हितैषी हैं, भगवान हमारे परम प्यारे हैं, भगवान स्वयं हमारे हैं, भगवान हमारे अपने-आप हैं, भगवान हमारी आत्मा है यह जो प्रेम का अंश बतलाया गया, यह समझ में आने के साथ ही मनुष्य भगवान का अनन्य प्रेमी बन जाता है। यदि नहीं बनता है तो समझो यह बात समझी ही नहीं, सुन कर के विश्वास नहीं हुआ। सुनकर के यदि विश्वास हो जाय, श्रद्धा हो जाय तो फिर उसी वक्त वह बन ही जाना चाहिये। उसकी कसौटी यह है कि जिस समय प्रेम का ऐसा भाव हृदय में उत्पन्न होता है, हृदय एकदम गदगद हो जाता है, प्रफुल्लित हो जाता है, शरीर में रोमांच होने लगता है कभी-कभी अश्रुपात होने लगता है।
आज विशेष रूप से शकुन्तला डोभाल प्रशान्त डोभाल उषा डोभाल प्रत्यूष डोभाल गार्गी डोभाल नवनीत डोभाल इन्दू डोभाल संजीव डोभाल अमित डोभाल विमला डोभाल सौरव आचार्य कालिका कान्हा थपलियाल आचार्य महिधर थपलियाल दिनेश थपलियाल मधु डोभाल अभिषेक महेन्द्र नौडियाल अनुपमा मेजर रित्वीक नौडियाल श्रेया कमल थपलियाल सतीश थपलियाल भुवनेश्वर बडोनी कलावती हेमलता देवली लक्ष्मी भट्ट हेमराज पुष्पा उनियाल परमानन्द आचार्य दामोदर सेमवाल आचार्य संदीप बहुगुणा आचार्य हिमांशु मैठानी आचार्य अरुण थपलियाल सुनील ममगांई प्रसन्नी जोशी।