वनाग्नि पर नियंत्रण को भट्ट ने की आम जन से सहयोग की अपील

0
51

देहरादून 7 मई। भाजपा ने वनाग्नि नियंत्रण के लिए आम जन की सहभागिता को जरूरी बताते हुए सभी से सहयोग का आह्वाहन किया है ।
प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद महेंद्र भट्ट ने इस आपदा से निपटने के लिए, सीएम धामी द्वारा युद्धस्तर पर किए जा रहे प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया है। साथ ही इस आपदा में जनता के सहयोग की प्रशंसा करते हुए शीघ्र ही दावानल पर नियंत्रण की उम्मीद जताई है।
विभिन्न माध्यमों से पूछे गए मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए श्री भट्ट ने स्पष्ट किया कि आपदा प्रबंधन को लेकर प्रदेश सरकार योजना अनुसार काम कर रही है । लेकिन बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि शीतकाल एवं बसंत ऋतु में अपेक्षानुशार बर्फबारी एवं बरसात नही होने से वनाग्नि की घटनाओं ने समयपूर्व विकराल रूप ले लिया हैं । इस आपदा से निपटने के लिए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में राज्य का पूरा तंत्र रात दिन एक किए है । पुलिस प्रशासन,वन विभाग,अग्निशमन विभाग, एनडीआरएफ एसडीआरएफ की टीमें जंगल की आग पर काबू करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। स्वयं मुख्यमंत्री इस आपदा को लेकर बेहद गंभीर हैं, यही वजह है कि पूरी सजगता और संवेदनशीलता के साथ अग्नि नियंत्रण की कोशिशों को वे बारीकी से मॉनिटरिंग कर रहे हैं । इसी क्रम में सेना की मदद लेना और आग लगाने वालों पर गैंगस्टर एक्ट लगाने वाले उनके निर्णय बेहद प्रशंसनीय हैं।
उन्होंने प्रशंसा करते हुए कहा,सीएम का सभी नियमित दौरों को रद्द कर दवानल की समस्या से जूझती आपदा टीम एवं राज्यवासियों के पास ग्राउंड जीरो पर पहुंचना,उनकी संवेदनशीलता को दर्शाता है। यह आग, जंगल, खेत खलियानों, पर्यावरण के साथ लोगों के जीवन का भी नुकसान पहुंचा रही है । लिहाजा आज सरकारी,गैरसरकारी और एनजीओ समेत सभी संथाओं को एकसाथ इस आग को मिटाने के लिए आगे आने की जरूरत है।
कांग्रेस समेत समस्त विपक्षी पार्टियों से भी उन्होंने आग्रह किया कि इस प्राकृतिक आपदा में राजनैतिक बाध्यता से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है। क्योंकि आम लोगों के जान माल को नुक्सान पहुंचाने वाले मुद्दे पर राजनीति से किसी को फायदा नहीं होने वाला है, जबकि नुकसान सभी को होना तय है। सभी गवाह हैं कि विगत वर्षो में आई सभी आपदाओं का बेहतर प्रबंधन के साथ बखूबी सामना किया गया हैं । उन्होंने चेताते हुए कहा, आपदा को आरोप लगाने का अवसर मानकर लाभ लेने की ये राजनीति, आम लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है ।
श्री भट्ट ने इस प्राकृतिक आपदा का साहसपूर्वक सामना करने के लिए सभी प्रदेशवासियों की प्रशंसा की है । उन्होंने विश्वास दिलाया कि भाजपा संगठन एवं सीएम धामी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार संकट की घड़ी में आपके साथ मजबूती के साथ खड़ी है । साथ ही उम्मीद जताई कि शीघ्र ही हम जनसहयोग से इस वनाग्नि को शांत करने अवश्य सफल होंगे।