मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तरारखण्ड ने उत्तरकाशी में स्ट्रांग रूम सुरक्षा के संबंध में ली बैठक

0
84

उत्तरकाशी 06 मई । मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तरारखण्ड डॉ.बी.वी.आर.सी. पुरूषोत्तम ने उत्तरकाशी जिले के अपने भ्रमण के दौरान लोक सभा चुनाव के लिए बनाए गए स्ट्रॉंग रूम एवं मतगणना केन्द्र का निरीक्षण करने के साथ ही मतगणना की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक ली।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तरारखण्ड डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरूषोत्तम ने उत्तरकाशी पहॅुचकर राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज में लोक सभा चुनाव के लिए जिले की पुरोला, यमुनोत्री और गंगोत्री विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के स्ट्रॉंग रूम एवं मतगणना केन्द्र का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था एवं मतगणना को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्ट्रॉंग रूम व परिसर के विभिन्न क्षेत्रों तथा तीनों स्तर के सुरक्षा घेरों की मौके पर जाकर पड़ताल की। डॉ. पुरूषोत्तम ने सुरक्षा व्यवस्था को निरंतर चाक-चौबंद बनाए रखने के निर्देश देते हुए परिसर में सीसीटीवी निगरानी, अग्निशमन व्यवस्था और विद्युत व्यवस्था की भी जानकारी ली। उन्होंने परिसर की विद्युत सुरक्षा के संबंध में यूपीसीएल से प्रमाणपत्र प्राप्त करने के भी निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने मतगणना केन्द्र की व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया कि जिले की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के गणना केन्द्र पर 10-10 मतगणना टेबिल लगाई जाएंगी। मतगणना को लेकर चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों व तय समयसारिणी के अनुसार आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी, मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जय किशन, उप जिलाधिकारी व एआरओ देवानंद शर्मा, नवाजिश खलीक, बृजेश कुमार तिवारी, पुलिस उपाधीक्षक प्रशांत कुमार भी उपस्थित रहे।
अपने भ्रमण के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला कार्यालय सभा कक्ष में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी जनपदों के जिलाधिकारियों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों की बैठक लेकर मतगणना को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने आदर्श आचार संहिता और मतगणना के लिए तय नियमों व प्रक्रियाओं का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि इस बारे में राजनैतिक दलों एवं प्रत्याशियों को भी अवगत कराया जाय। गणना केन्द्रों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों को मुस्तैद बनाए रखने के लिए उनकी ड्यूटी शिफ्ट का अंतराल छोटा रखें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना को लेकर सभी आवश्यक प्रबंध समय से सुनिश्चित करने के साथ ही मतगणना कर्मियों के बेहतर प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाय। मतगणना के दिन गणना प्रक्रिया धीमी न हो और सभी सूचनाएं समय से प्रेषित की जांय। उन्होंने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय का कामकाज अब ई-ऑफिस के माध्यम से संपन्न कराया जा रहा है, लिहाजा जिला स्तर से उनके कार्यालय को किया जाने वाला पत्राचार में ई-ऑफिस माध्यम का उपयोग किया जाय। डॉ. पुरूषोत्तम ने मतदाता जागरूकता की गतिविधियों को निरंतर जारी रखे जाने के निर्देश देते हुए कहा कि पिछले दिनों इसके लिए संचालित सोशल मीडिया अभियान को देशभर में प्रथम स्थान हासिल होने के पीछे सभी लोगों का संयुक्त प्रयास सम्मिलित हैं।
इस बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप शाह, सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तू दास सहित जिलाधिकारियों ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी आज उत्तरकाशी में ही रात्रि प्रवास करेंगे और कल मंगलवार 7 मई को प्रातः नई टिहरी के लिए प्रस्थान करेंगे।