जो जीव जगत के प्रवाह को छोड़कर प्रभु के श्री चरणों में आ जाते हैं प्रभु उनको अपने साथ ले लेते है:विजय कौशल

0
133

देहरादून 03 मई। श्री राम कथा यज्ञ समिति द्वारा आयोजित छठे दिन की श्रीराम कथा का गायन परम पूज्य प्रातः स्मरणीय संत प्रवर आदरणीय श्री विजय कौशल जी महाराज के मुखारविंद से हिंदू नेशनल स्कूल के प्रांगण में संपन्न हुई।
पूज्य महाराज श्री ने कहा कि भगवान बन यात्रा में किसकिंधा पर्वत के पास पहुंच गए हैं भगवान कहते हैं कि जो जीव जगत के प्रवाह को छोड़कर प्रभु के श्री चरणों में आ जाते हैं प्रभु उनको अपने साथ ले लेते है।l भगवान की शरण में जो आ जाता है भगवान स्वयं उसकी रक्षा करते हैं भगवान व्यक्ति से दोष नहीं करते उसकी गलत प्रवृत्ति वो से दोष करते हैं अच्छे शुभ कार्य में परिवार को जोड़ना चाहिए अशुभ को कल पर छोड़ो शुभ करना है तो तुरंत आज ही करना है काल कभी किसी को छोड़ता नहीं परंतु संत की मध्यस्ता हो जाए तो काल भी अपने निर्णय को टाल देता है दीक्षा संतो के चरणों में बैठकर मिलती है शिक्षा किताबों से मिलती है दीक्षा के बिना जीवन का उद्धार नहीं होता है देश,धर्म समाज,के प्रति परमार्थ की ओर मानुष को जाना चाहिए यही शिक्षा संत समाज अपने घर के बड़े बुजुर्गों से लेनी चाहिए ।
जामवंत जी ने हनुमान जी को यही शिक्षा दी सुझाव दिया मेरे अनुभव के अनुसार हनुमान जी आप ही सीता माता का पता लगाने में सामर्थ है जीवन में योग्यता बढ़ती है अपने बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद लेने से प्रणाम करने से नमस्कार करने से। लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए तभी ख्याति प्राप्त होती है काम बड़ा करना चाहिए अपने व्यक्तित्व को सामान्य रखना चाहिए साधु के वाणी से आशीर्वाद नही दिया जाता उनकी दृष्टि से आत्मा से आशीर्वाद लेना चाहिए यह तभी संभव हो सकता है जब साधु ब्राम्हण का सम्मान किया जाएगा हमारे जीवन में कोई संत आ जाए अथवा हम किसी संत के हृदय में प्रवेश कर जाय तभी जीव प्रभु की भक्ति में लीन हो सकता है।
आज की कथा में विशेष रुप से पधारे उत्तराखण्ड देहरादून के प्रसिद्ध महादेव मंदिर टपकेश्वर के महंत श्री श्री 108श्री कृष्णगिरी महाराज जी श्री भरत गिरी महाराज जी एवम अन्य साधु संतों के साथ कथा श्रवण करने के लिए एवं आम जनमानस को आशीर्वाद प्रदान करने के लिए पधारे।
साथ ही उत्तराखण्ड सरकार के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी जी भाजपा के वरिष्ठ नेता विनय गोयल जी समिति के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल कार्यकारी अध्यक्ष अश्वनी अग्रवाल वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रमोद मित्तल महामंत्री गोविंद मोहन विवेक गोयल अनुज गोयल सुयश गर्ग नीरज गोयल देवेन्द्र गोयल,अमरकांत गर्ग विनोद मित्तल उमा नरेश तिवारी संध्या अग्रवाल इति अग्रवाल श्रुति अग्रवाल मेघा मित्तल सोनिया गोयल गौरव गोयल शिवम अग्रवाल साहिल मित्तल गोपाल सिंघल आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।