दून एसटीएफ ने पकड़ा अवैध टेलीफोन एक्सचेंज

0
75

देहरादून 30 अप्रैल। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा प्रकरण की जानकारी देते हुये बताया कि दिनॉक 29.03.2024 को उत्तर प्रदेश के जनपद बांदा कारागार के जेल अधीक्षक वीरेश राज शर्मा, वरिष्ठ जेल अधीक्षक बांदा उ०प्र० को देहरादून के लैण्डलाईन नम्बर 0135-2613492 से उन्हे जान से मारने की धमकी देने के प्रकरण में मु०अ०स०-237/2024 धारा 504/507 भादवि थाना कोतवाली नगर जिला बांदा उ०प्र० में पंजीकृत हुआ था। चूकिः यह लैण्ड लाईन नम्बर देहरादून जनपद से सम्बन्धित था उक्त प्रकरण में विभिन्न उत्तरप्रदेश पुलिस एवं डी०ओ०टी०, भारत सरकार द्वारा जानकारी एस०टी०एफ० से साझा की गई जिस पर एस०टी०एफ०, उत्तराखण्ड द्वारा उक्त लैण्डलाईन नम्बर की तहकीकात की गई तो यह नम्बर स्पेक्ट्रम इन्फो वेब सोल्यूशन प्रा०लि०, एमएम टावर के नाम से पंजीकृत पाया गया उक्त पते पर जाकर इस लैण्डलाईन नम्बर के मालिक के सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं मिल सकी। जिस पर एस०टी०एफ० टीम द्वारा मैनुवल सूचना एवं पूर्व में जेल भेजे गये साईबर ठगों की जानकारी की गई। गोपनीय जानकारी मिली कि अनुराग गुप्ता पुत्र कमल गुप्ता निवासी 18 संगम बिहार जीएमएस रोड़ थाना बसंत बिहार दे०दून हाल निवासी मन्न० 11 प्रिय लोक कालोनी सेवला कला थाना पटेल नगर दे०दून द्वारा “स्पेक्ट्रम इन्फो वेब सोल्यूशन प्रा०लि०” कम्पनी के नाम से करीब 500 नम्बर लिये है जिनसे वह विदेशो की कॉल को इन्टरनेट पर मंगाकर भारतीय मोबाईल नम्बरो पर डायवर्ट कराता है और यह कार्य बहुत ही गोपनीय तरीके से कर रहा है। एस०टी०एफ० टीम द्वारा उसके पते की सटीक जानकारी करते हुये जी०एम०एस० रोड, एमएम टावर के द्वितीय तल पर छापा मारा और अनुराग गुप्ता पुत्र कमल गुप्ता को गिरफ्तार किया गया। उक्त अभियुक्त ने अपनी कम्पनी स्पेक्ट्रम इन्फो वेब सोल्यूशन प्रा०लि० का बोर्ड ना लगाकर अपनी पहचान छिपाने के लिये बाहर Vikrant Food Company and Doon Ites webbed Service के नाम से दो फ्लैक्सी बोर्ड ल्गाये हुये है तथा कार्यालय के अन्दर उक्त् व्यक्त्ति द्वारा छिपकर कॉल एक्सचेन्ज सैट अप स्थापित किया हुआ था एवं इस एक्सचेन्ज सैट के लिये उसने बी०एस०एन०एल० से 500 लैण्डलाईन नम्बर का एस०आई०पी० कनेक्शन एवं इन्टरवेव टेक्नोलोजी से इन्टरनेट का कनेक्शन लिया हुआ था। मौके पर डी०ओ०टी० टीम भी तकनीकी सहयोग हेतु मौजुद रहीं। अभियुक्त को गिरफ्तार कर थाना बसन्त विहार पर अभियोग पंजीकृत किया गया है।
आरोपी का नाम:अनुराग गुप्ता पुत्र कमल गुप्ता निवासी 18 संगम बिहार जीएमएस रोड़ थाना बसंत बिहार दे०दून हाल निवासी म०न० 11 प्रिय लोक कालोनी सेवला कला थाना पटेल नगर देहरादून।
बरामदगी,02 लैपटाप, 02 सर्वर, 02 सीपीयू, 01 मोनिटर, 02 मीडिया कन्वर्टर, 01 लाईन स्विच, 03 माडम. 07 जार्च व कनेक्टिंग तार, 01 प्रिंटर तथा 01 मोबाईल फोनपूछताछः अभियुक्त अनुराग गुप्ता द्वारा बताया गया कि मैने यहां पर एक सर्वर सैटअप किया है यहां से मै विदेश से प्राप्त वीओआईपी काल को लैण्डलाइन / मोबाईल नम्बर पर रूट कराता हूँ, जिसकी एवज में मुझको चायना से कमीशन मिलता है। वर्ष 2015 में मेरे द्वारा चायना टेलीकाम कम्पनी जो चायना में स्थित है उसमें वेल्यू एडिट सर्विस का कार्य किया गया था जहां से मेरी जान पहचान एमेंडा नामक महिला से हुई थी जो स्नो फ्लाई आनलाईन कम्पनी को संचालित करती थी और मेरी उससे आये दिन स्काईप एप्प पर और नार्मल आईएसडी काल के माध्यम से बातचित होती रहती थी उसने बताया था कि मैं जो इन्टरनेट के माध्यम से इंटरनेशनल काल आपको भेजूगी उसको आप लोकल काल में परिवर्तित कर इण्डिया एंव अन्य विदेशी स्थानों पर भेजना है यह एक अवैध कार्य है इसके एवज में आपको लाखों रूपये डालर के रूप में मिलेंगे में पैसे कमाने के लालच में उसकी बातों में आ गया था फिर मैने माह अगस्त 2023 से दिसम्बर 2023 तक जीओ कम्पनी से नम्बर एंव नेट लिया था किन्तु जीओ कम्पनी को मेरे इस अवैध कार्य की जानकारी होने पर उन्होने मेरा कनेक्शन काट दिया था। इसके बाद मेरे द्वारा माह दिसम्बर 2023 में बीएसएनएल कम्पनी से सबसे पहले पीआरआई लाइन और एक राउटर लिया था यह लाईन चायना, हांगकांग, सिंगापुर मकाउ में स्नो फ्लाई आनलाईन कम्पनी से प्राप्त काल को कस्टमर तक भेजने के लिये लिया था। इस कार्य के लिये मैने कुल 500 नम्बर लिये गये है जो प्रकरण जनपद बांदा में घटित हुआ था उसमें मेरी कम्पनी का सर्वर का प्रयोग किया गय था. जो कि कनाडा से एक मोबाईल नम्बर से मेरे सर्वर पर आया था जिसको मैने जेल अधीक्षक के नम्बर पर डायवर्ट कर दिया गया था। उक्त अभियुक्त पूर्व में इसी प्रकार के प्रकरण में जनपद सोनीपत, हरियाणा तथा बिहार से जेल जा चुका है।
पुलिस टीमनिरीक्षक यशपाल सिंह बिष्ट,उप ०नि० धर्मेन्द्र सिंह रौतेला,अ०३०नि० हितेश कुमार,हे०का० संदेश यादव, हे०का० बिरेन्द्र नौटियाल,हे०का० कैलाश नयाल,हे०का० अर्जुन रावत,