उत्तराखंड के दुर्गम मतदान केंद्रों के लिए 12 पोलिंग टीमें रवाना कल सील होंगे इंटरनेशनल बॉर्डर जिला निर्वाचन अधिकारी रीना जोशी ने हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

0
68

पिथौरागढ़ 16अप्रैल । 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान के लिए मतदान टीमें रवाना होनी शुरू हो गयी हैं। पिथौरागढ़ जिले के सबसे दूरस्थ क्षेत्र धारचूला विधानसभा में टीमें रवाना हो रही हैं। मंगलवार को 42-धारचूला विधानसभा तहसील बग्गापानी हेतु एसएलएम डिग्री कॉलेज पिथौरागढ़ से बूथ संख्या-101 राजकीय इंटर कॉलेज प्राथमिक विद्यालय कनार के लिए पी-3 प्रथम मतदान पार्टी को जिला निर्वाचन अधिकारी रीना जोशी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।
टीम में 8 मतदान कार्मिक, 4 सुरक्षा कर्मी, 1 फोटोग्राफर, 1 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 1 एक जोनल मजिस्ट्रेट शामिल हैं। बता दें कि यह पार्टी मुख्यालय पिथौरागढ़ से 80 किलोमीटर वाहन से सफर करते हुए रात्रि विश्राम बरम में करेगी। वहां से बुधवार की सुबह 18 किलोमीटर पैदल चलकर अपने गन्तव्य पर पहुंचेगी। विधानसभा धारचूला के सीमांत ग्राम कनार में 312 पुरुष मतदाता एवं 275 महिला मतदाता कुल 557 मतदाता हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला मजिस्ट्रेट रीना जोशी ने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रमानुसार उत्तराखंड राज्य के 05 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 19 अप्रैल 2024 को मतदान सफलता पूर्वक सम्पादित किया जाना है। उन्होंने बताया की भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त निर्देशों के परिपालन में उत्तराखंड लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 हेतु निर्धारित मतदान को दृष्टिगत रखते हुये आगामी 16 अप्रैल की सायं 5।00 बजे से 19 अप्रैल 2024 को मतदान प्रक्रिया समाप्त होने तक जनपद पिथौरागढ़ से सटी व लगी नेपाल राष्ट्र की सीमा को सील करने के आदेश पारित किये गये हैं। पिथौरागढ़ जिले की सीमा नेपाल और चीन के कब्जे वाली तिब्बत से लगती हैं।
19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान को लेकर आज शाम 5 बजे से अंतरराष्ट्रीय सीमाएं सील हो जाएंगी। अंतरराष्ट्रीय सीमाएं प्रदेश के ऊधम सिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और चमोली जिलों से लगी हुई हैं। इसके साथ ही मतदान के तीन दिन पहले यानी आज 12 पोलिंग पार्टियां मतदान सामग्री के साथ अपने गंतव्य को रवाना हुई हैं। आज रवाना होने वाली पोलिंग पार्टियों में 11 उत्तरकाशी जिले और एक पोलिंग पार्टी पिथौरागढ़ जिले की है।

सत्यापन अभियान चलेगा

उत्तराखंड में 11,739 पोलिंग बूथ पर 19 अप्रैल को मतदान होना है। मतदान का समय सुबह 7रू00 बजे से शाम 5रू00 बजे तक रहेगा। मतदान को देखते हुए राज्य के सभी 13 जिलों में 293 उड़न दस्ते और 252 सांख्यिकी की निगरानी टीम तैनात की गई हैं। साथ ही मतदान के दिन से 72 घंटे पहले इन सभी टीमों की ओर से अधिक से अधिक जनता का सत्यापन अभियान चलाया जाएगा। मतदान से 72 घंटे का पहले का समय आज से शुरू हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर भी सत्यापन अभियान चलाया जा रहा है। सभी चेक पोस्ट पर जांच के निर्देश दिए गए हैं। पोलिंग पार्टियों के रेडमाइजेशन की कार्रवाई चल रही है। जो पोलिंग पार्टियां आज रवाना हुई हैं, उन सभी पार्टियों को सामग्री उपलब्ध कराई जा चुकी है।

17 अप्रैल से उत्तराखंड में ड्राई डे

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया है कि 19 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर प्रदेश में 17 अप्रैल को शाम 5ः00 बजे से 19 अप्रैल शाम 6ः00 बजे तक ड्राई डे रहेगा। इस अवधि में मदिरा की सभी दुकानें और बार आदि पूर्ण रूप से बंद रहेंगे।