शांतिपूर्ण ढंग से अदा हुई अलविदा जुमा की नमाज,मस्जिदों पर फोर्स रहा तैनात, सदका ,जकात, फितरा ईद से पहले निकाले : शाही इमाम मौलाना ताहिर

0
73

कैराना। माहे रमजान के अलविदा जुमा पर अकीदतमंदों ने नमाज अदा कर अल्लाह से अपने गुनाहों से तौबा की।साथ ही देश में भाईचारा बनाए रखने व सुख शांति की दुआएं मांगी।जुमे की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा।धार्मिक स्थलों के आसपास सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के जवान तैनात रहे।इस दौरान एसपी ने पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

 

माहे रमजान के अलविदा जुमे की तैयारियां सुबह से शुरू हो गई थी। इस दौरान नमाजियों में खासा उत्साह देखने को मिला।नमाजियों की संख्या ज्यादा होने के चलते कड़ी धूप में मस्जिदों के बाहर बरामदे व छतों पर सफे बिछाकर रोजेदारों ने नमाज अदा की। जामा मस्जिद के शाही इमाम मौलाना ताहिर ने जुमे की नमाज से पहले लोगों से कहा कि आने वाले ईद-उल-फितर त्योहार में सभी को शामिल होना चाहिए।गरीब लोगों व रिश्तेदारों का खास ख्याल रखा जाए। सदका जकात फितरा ईद से पहले निकाला जाए, जिससे गरीब बेसहारा लोग ईद मनाने के लिए अपनी तैयारियां पहले ही पूरी कर सकें।उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट व राज्य सरकार के आदेशों के अनुसार धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर की आवाज कम रखी जाए।जहां ज्यादा लाउडस्पीकर हैं।उनको हटाकर एक या दो ही लाउडस्पीकर चलाए जाए।वहीं उन्होंने ईद-उल-फितर त्योहार पर भी शासन की गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है।उन्होंने बताया कि ईद-उल-फितर की नमाज ईदगाह में सुबह 6:45 बजे जामा मस्जिद में 7:15 बजे अदा कराई जाएगी। रोजेदारों ने अलविदा जुमे की नमाज अदा कर देश में अमन चैन व भाईचारे की दुआएं मांगी।अलविदा जुमे पर नगर में जामा मस्जिद, चांद मस्जिद, शामली बस स्टैंड वाली मस्जिद, सराय वाली मस्जिद, बिसातियान वाली मस्जिद, मदरसा इशातुल इस्लाम, खजूरों वाली मस्जिद, हस्नी मस्जिद, दरबार वाली मस्जिद व कुरैशियान वाली मस्जिद सहित ग्रामीण क्षेत्रों की प्रमुख मस्जिदों में नमाज अदा कराई गई। वहीं जुमे की नमाज को लेकर कोतवाली प्रभारी वीरेन्द्र कसाना पुलिस फोर्स के साथ अलर्ट रहे। इस दौरान धार्मिक स्थलों के आसपास सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के जवान तैनात रहे।वही नगर पालिका की ओर से धार्मिक स्थलों के आस-पास साफ-सफाई और कली चूने का छिड़काव भी कराया गया। दोपहर के समय एसपी अभिषेक ने कैराना में पहुंचकर धार्मिक स्थलों के आसपास गाड़ी से घूमकर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान एएसपी संतोष सिंह, सीओ अमरदीप मौर्य,कोतवाली प्रभारी वीरेन्द्र कसाना सहित उपनिरीक्षक मौजूद रहे।

रिर्पोट : सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी जनपद शामली उ०प्र०।