श्रम विभाग कार्यालय के बाहर लाभार्थियों का हंगामा

0
46

हल्द्वानी 16 मार्च। श्रम विभाग के भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से जुड़े श्रमिकों को दिए जाने वाले लाभांश व नवीनीकरण में हो रही परेशानी के बाद लाभार्थियों का श्रम विभाग कार्यालय के बाहर पिछले कई दिनों से जमावड़ा लगा हुआ है। श्रमिक अपने रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण कराने के लिए सुबह से लेकर शाम तक श्रम विभाग कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। लेकिन उनका रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण नहीं होने और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के कागजात जमा नहीं होने पर लोगों में नाराजगी देखी गई।
भारी संख्या में महिला और पुरुष श्रमिक श्रम विभाग हल्द्वानी कार्यालय पहुंचे। इस दौरान श्रमिकों का आरोप है कि सुबह 4 बजे से अपने नवीनीकरण और लाभांश के कागजात जमा करने के लिए लाइन में लगे हैं। लेकिन विभाग की अधिकारियों की लापरवाही के चलते उनका रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण और लाभांश के कागजात जमा नहीं हो पा रहे हैं, जिसके चलते उनको परेशानी उठानी पड़ रही है। श्रम विभाग कार्यालय के बाहर भारी संख्या में महिला श्रमिक पहुंची, जहां आक्रोशित होकर श्रम विभाग के अधिकारियों का घेराव करने लगे।
इसके बाद श्रम विभाग के अधिकारियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह से मामले को शांत कराया। जिला श्रम अधिकारी पूनम कांडपाल का कहना है कि सरकार द्वारा इन दिनों श्रमिकों के लिए योजना चलाई जा रही है। जिसको देखते हुए श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण कराने पहुंच रहे हैं। लेकिन विभाग के पास रोजाना करीब 50 श्रमिकों के नवीनीकरण की क्षमता है विभागीय वेबसाइट अधिक लोड होने के चलते रजिस्ट्रेशन कम हो रहे हैं। जिसके चलते टोकन सिस्टम और ऑनलाइन मैसेज की व्यवस्था की गई है।
जिन श्रमिकों को टोकन उपलब्ध कराया जा रहा है। केवल उन्हीं का नवीनीकरण का काम हो रहा है। लोगों से अपील की गई है कि जिसके पास मैसेज आए वहीं श्रम विभाग कार्यालय पहुंचे। लेकिन अधिक संख्या में लोग पहुंचने के चलते विभाग को भी कार्य करने में बाधा उत्पन्न हो रही है।