मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु सचिवालय अधिकारियों संग की मीटिंग

0
95

देहरादून 26 फरवरी ।मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वी.वी.आर.सी पुरुषोत्तम ने सोमवार को सचिवालय में विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष/नोडल अधिकारी एवं सभी जनपदों की जिला निर्वाचन अधिकारियों के आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक ली।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने समस्त विभागों को निर्वाचन की तैयारी एवं शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को हासिल करने हेतु विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर विशेष प्रचार प्रचार अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर विशेष कार्य योजना तैयार करने किए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए प्रदेश में चुनाव ड्यूटी पर लगे समस्त कार्मिकों और उनके परिजनों से शत प्रतिशत मतदान कराये जाने का लक्ष्य हासिल किया जाए ।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जनपद में मतदान स्थलों पर मूलभूत सुविधाओं के साथ ही दिव्यांगजनों हेतु व्हीलचेयर, डोली एवं स्वयंसेवकों की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सर्विस वोटरों पर भी विशेष ध्यान देते हुए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पहाड़ी क्षेत्रों में 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को बूथ तक लाने के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा विभिन्न विभागों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि बिजली एवं पानी के बिलों में प्रचार-प्रसार हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनावी थीम और लोगो का उपयोग किया जाए। सभी डीईओ एवं सीडीओ को वॉट्सऐप एवं इंस्टा के माध्यम से अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूकता एवं प्रचार प्रसार पर फोकस किए जाने के भी निर्देश दिए गए।
बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नमामि बंसल प्रताप शाह, सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तु दास सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनपदों से जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी उपस्थित थे।