भाजपा ने तय किये नमो एप और लोस की तैयारियों के कार्यक्रम

0
113

केंद्र की योजना के तहत दो कलस्टर मे बंटेगी राज्य की सीट, कैबिनेट मंत्री होंगे प्रभारी

देहरादून 12जनवरी ।भाजपा ने नमो एप विकसित भारत एंबेसडर अभियान और संगठन के लोकसभा से संबंधित कार्यक्रम तय किए हैं । केंद्रीय योजना के तहत राज्य की सीटों को दो कलस्टर में बांटते हुए, कैबिनेट मंत्रियों को उसका प्रभारी बनाया गया है । साथ ही गांव चलो अभियान में सभी 11729 बूथों पर सीएम, प्रदेश अध्यक्ष, मंत्री, सांसद, विधायक समेत पार्टी पदाधिकारी पूरे 24 घंटे मौजूद रहेंगे ।
पार्टी मुख्यालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट ने जानकारी दी कि नमो एप पर जारी विकसित भारत एंबेसडर 100 दिवसीय चैलेंज को संगठन स्तर पर गति दी जा रही है । जिसका उद्देश्य राष्ट्र की सामूहिक शक्ति का उपयोग करना, विकास के एजेंडे को मजबूत करना ओर विकसित भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए 140 करोड़ भारतीयों की सहभागिता सुनिश्चित करना है। इस अभियान का दूसरा चरण 25 दिसंबर से 25 जनवरी तक पार्टी के विभागों, प्रकोष्ठों एवं मोर्चों द्वारा मंडल स्तर पर चलाया जा रहा है । अब तक कुल 2 लाख 43 हजार 180 लोग विकसित भारत एंबेसडर के तहत नमो एप को डाउनलोड कर चुके हैं । और जिसमे 2 लाख 27 हजार 1 सौ तिरासी लोग इस अभियान में पूर्णतया सक्रिय हैं । इस चरण में 7-8 जनवरी को सभी स्तरों पर प्रत्येक कार्यकर्ता को कम से कम 10 विकसित भारत एंबेसडर को नामांकित किया गया । 9-10 जनवरी को युवा मोर्चा व महिला मोर्चा ने विकसित भारत एंबेसडर चैलेंज के लिए शैक्षणिक संस्थानों, कोचिंग सेंटरों, सामुदायिक केंद्रों आदि में
जागरूकता अभियान चलाया।12-13 जनवरी को किसान मोर्चा और ओबीसी मोर्चा को किसान और ओबीसी समुदायों में इस अभियान को आगे बढ़ा रहे है
पेशेवर समाज, समुदायों और सेल जैसे सीए, डॉक्टर, वकील आदि तक भी हम इसे पहुंचाएंगे और इस विकसित भारत एंबेसडर 100 दिवसीय चैलेंज में उन्हे अधिक से अधिक नामांकित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे । इस 100 दिवसीय चैलेंज का तीसरा चरण 25 जनवरी से 15 मार्च तक चलने वाला है । उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत नमो एप के माध्यम से जन मन सर्वे भी किया जा रहा है । जिसमे संबंधित क्षेत्रों में सरकार की योजनाओं की पहुंच और उससे होते सकारात्मक बदलाव के साथ वहां सक्रिय भूमिका निभाने वाले तीन महत्वपूर्ण लोगों के नाम भी मांगे गए हैं । ताकि विकसित होते भारत का एक खाका नमो एप के माध्यम से खींचा जा सके । नमो एप पर लोगों को जोड़ने के लिए सांसदों के लिए 30 हजार, विधायकों के लिए 20 से 25 हजार और पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों के लिए 10 से 15 हजार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । इस अभियान को लेकर एक प्रदेश स्तरीय टीम का गठन भी किया गया है जिसमे प्रदेश प्रभारी के रूप में प्रदेश उपाध्यक्ष श्री कुलदीप कुमार, संयोजक के रूप में नमो एप के प्रदेश संयोजक श्री अनूप रावत, सह संयोजक श्री मनीष सैनी, श्रीमती रंजना चतुर्वेदी, श्री विकास शर्मा, श्री प्रदीप गिरी को जिम्मेदारी दी गई है ।
भट्ट ने बताया कि केंद्रीय योजना के तहत राज्य को दो कलस्टरों में बांटा गया है । जिसमे गढ़वाल मंडल की 3 लोकसभा सीटों का केंद्र देहरादून का प्रभारी कैबिनेट मंत्री डाक्टर धन सिंह रावत को बनाया गया है और कुमाऊं की दो सीटों के केंद्र हल्द्वानी की जिम्मेदारी मंत्री श्री सौरभ बहुगुणा को दी गई है । उनके सहयोग के लिए सह प्रभारी एवं लोकसभा प्रभारी, सहप्रभारी संयोजक के नामों को घोषणा शीघ्र की जाएगी । सर्वप्रथम कलस्टर स्तर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे पी नड्डा, गृह मंत्री श्री अमित शाह और रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह के कार्यक्रम हमे प्राप्त होंगे, जिसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं ।
उन्होंने कहा, 5 जनवरी से शुरू हुए दिवाल लेखन अभियान को अब आगे 15 जनवरी से मुख्यमंत्री, मंत्रियों और पार्टी पदाधिकारियों द्वारा बूथ स्तर पर चुनाव आचार संहिता तक व्यापक रूप से चलाया जाएगा । इसी तरह पार्टी के ज्वाइनिंग के अभियान को मकर सक्रांति के बाद अगले दो महीने तक तेजी के साथ आगे बढ़ाया जाएगा, जिसके लिए राज्य स्तरीय कमेटी के गठन के बाद अब जिला स्तरीय टीम बनाई जा रही है । पार्टी के पास अब 1200 से भी अधिक विभिन्न पार्टियों के बड़े नेताओं और वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के नाम पार्टी में शामिल होने के लिए आ चुके हैं । जिन्हे अपराधिक एवं अनैतिक आरोपों की विस्तृत जांच के बाद पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलाई जाएगी । जिसमे राजनैतिक, सामाजिक, पूर्व सैनिक एवं कर्मचारी, विगत दशकों में भी चुनाव लडे सभी लोगों को पार्टी से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा ।
भट्ट ने बताया कि पार्टी में महत्वपूर्ण गांव चलो अभियान में 4 से 6 फरवरी के मध्य मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, विधायक समेत प्रधान स्तर के सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधि और संगठन के प्रदेश से लेकर मंडल स्तर के सभी पदाधिकारी प्रवास करेंगे । जिसके तहत राज्य के 11729 बूथों पर इतने ही पार्टी प्रतिनिधि इस दौरान 24 घंटे संबंधित बूथ पर जनता के बीच बिताएंगे । इस दौरान वे सरकार के कामों और उनके प्रभाव की जानकारी देंगे और लेंगे, साथ जनता की समस्याओं और सुझावों को एकत्र कर उनके समाधान का भरोसा दिलाएंगे । हमारा प्रयास है कि पिछले प्रदर्शन के आधार पर बूथों के ए, बी, सी, डी श्रेणी में सुधार करना । जिसके तहत सबसे कमजोर डी श्रेणी के बूथों जहां हम कभी नही जीते, को सी में बदलना, सी श्रेणी के बूथ जहां हम बेहद कम अंतर से हारे हैं उन्हें जीत की बी श्रेणी में बदलना । इसी तरह जीत वाली बी श्रेणी के बूथों में जीत का अंतर बढ़ाते हुए ए श्रेणी में बदलना और हमेशा जीतने वाली ए श्रेणी के बूथों में मतप्रतिशत को रिकॉर्ड संख्या में बढ़ाते हुए ए प्लस में प्रवर्तित करना ।
इसी तरह पार्टी के सभी 7 मोर्चों को केंद्रीय नेतृत्व द्वारा तय 14 कार्यक्रमों को मंडल स्तर पर क्रियान्विहित किया जाना है । इसी तरह श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के तहत 14 से 22 जनवरी तक तीर्थ क्षेत्र स्वच्छता और मंदिर में भजन कीर्तन अभियान को वृहद स्वरूप पर चलाया जाएगा । जिसमे मुख्यमंत्री, मंत्री, पार्टी पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि किसी न किसी मंदिर में इस दौरान रहेंगे ।
प्रदेश अध्यक्ष ने चमोली जिला पंचायत अध्यक्ष हटाए जाने को जायज ठहराते हुए कहा, जो भ्रष्टाचार करेगा उसे भाजपा सरकार नहीं बख्शेगी। उनपर लगाए जा रहे कांग्रेस के व्यक्तिगत आरोपों को सिरे से नकारते हुए कहा, इस प्रकरण के समय वे स्थानीय विधायक थे और प्रदेश में सरकार भी हमारी थी, लेकिन उन्होंने कभी गलत या पक्षपात की मंशा से कोई कदम नहीं उठाया । लंबी कानूनी प्रक्रिया के बाद विभिन्न अदालतों से होते हुए अब मंडलायुक्त की संस्तुति के बाद इस मामले में दोष सिद्ध हो गया है लिहाजा कार्यवाही किया जाना तय था । उन्होंने भगवान की नंदा राजजात यात्रा प्रबंधन में भी भ्रष्टाचार करने को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और अफसोसजनक बताया ।
उन्होंने पूर्व विधायक कुंवर प्रणव चैंपियन को लेकर पूछे सवाल के जवाब में उन्होंने स्पष्ट किया कि पार्टी की तरफ से जारी कारण बताओ नोटिस का जवाब उन्होंने दिया है जिस पर पार्टी की अनुशासन समिति एवं वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा विस्तृत विचार विमर्श किया जा रहा है । और शीघ्र इस प्रकरण में निर्णय ले लिया जायेगा ।
इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान, सह मीडिया प्रभारी राजेंद्र नेगी, प्रदेश प्रवक्ता विपिन कैंथोला, नमो एप प्रदेश संयोजक अनूप रावत प्रमुखता मौजूद थे।