सीएम धामी ने दून अस्पताल में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का हाल जाना

0
40

देहरादून मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दून अस्पताल,में उपचार हेतु भर्ती उत्तरकाशी निवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री चिंद्रिया लाल का हाल चाल जाना एवं उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की।
इधर उत्तरकाशी के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी चिंदरियालाल राही ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर अंतिम इच्छा जाहिर की है। राही ने पीएम मोदी के लिए अपने पुत्र चिरंजीव से पत्र लिखवाया है।
उन्होंने लिखवाया, केंद्रीय और राज्यों की शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रम में आजादी का इतिहास और सेनानियों की जीवनी को प्रमुखता देने के साथ ही भूखंड आवंटित किया जाए। इन्होंने कहा है कि राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता सेनानी मेमोरियल और सेनानी सदन स्थापित किया जाए। केंद्रीय व राज्य सेवाओं में 10 फीसदी लंबवत आरक्षण तीसरी पीढ़ी तक लागू किया जाए।
उन्होंने कहा है कि भारत सरकार की ओर से सेनानियों के हित को लेकर जो एमिनेंट कमेटी पूर्व वर्षों में गठित की गई है। उसमें प्रथम पीढ़ी के उत्तराधिकारियों को वयोवृद्ध सेनानियों की जगह शामिल किया जाए। क्योंकि, देश में बचे अस्वस्थ सेनानी अब इस अवस्था में नहीं हैं कि वह इस कमेटी में होने वाली बैठक में नियमित रूप से शामिल हो सकें।