लघु उद्यमी से लाखों की ठगी करने का आरोपी गिरफ्तार

0
98

हरिद्वार। इंजेक्शन मॉडलिग मशीनों की खरीद के नाम पर लघु उघमी से 15 लाख की ठगी करने के आरोपी को पुलिस ने पंजाब से गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी पहले भी कई लोगों को भी लाखों का चूना लगा चुका है।
मिली जानकारी के अनुसार बीती 31 मई को कस्बा भगवानपुर निवासी शहजाद ने थाना भगवानपुर में तहरीर देकर बताया गया था कि उसे कस्बा भगवानपुर मे प्लास्टिक के खिलौने बनाने के काम को बढाने के लिये इन्जेक्शन मॉडलिग मशीनो की आवश्यकता थी। जिसके लिये उन्होंने गूगल मे सर्च कर आँनलाईन इंडिया मार्ट बेबसाईट/ऐप के जरिये लुधियाना पंजाब स्थित प्रिनैक्स इन्जीनियरिग वर्क्स के स्वामी जसविन्द्र सिह कालसी के साथ मोबाइल नम्बरों के माध्यम से बातचीत की। उन्हांेने बताया कि बातचीत के आधार पर सम्बन्धित फर्म से 2 मशीनों का सौदा 2224032 (बाईस लाख चौबीस हजार बत्तीस रुपए) मे तय किया गया था तथा मशीनों की कोटेशन के आधार पर शिकायतकर्ता द्वारा 15 लाख 50 हजार रूपए एडवाँस दिए गए थे। एडवांस पेमेंट मिलने के बाद सप्लायर ने अपनी फर्म का स्थान बदल दिया और भारी धनराशि की धोखाधडी कर उक्त मशीने भी उपलब्ध नही कराई गई। मामले की गम्भीरता को देखते हुए पुलिस ने लघु उघमी शहजाद की शिकायत पर तत्काल मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी। जांच में सामने आया कि आरोपी इण्डिया मार्ट बिजनेस एप के माध्यम से लोगो से धोखाधडी कर अपनी फर्म का ठिकाना बदल कर इधर उधर हो जाता है जिस कारण आरोपी काफी समय से पकड मे नही आ रहा था।
पुलिस जांच में पता चला कि आरोपी
द्वारा इसी प्रकार की ठगी गौतम बुद्व नगर उ.प्र. निवासी एक और लघु उघमी के साथ करने का प्रयास किया जा रहा है। जानकारी प्राप्त होने पर पुलिस द्वारा उक्त उघमी के माध्यम से नामजद आरोपी को ट्रैप करने के लिये एक जाल बिछाया गया तथा लुधियाना पंजाब मे इन्जेक्शन माडलिंग मशीन दिखाने के बहाने रायपुर थाना मोतीनगर लुधियाना पंजाब से आरोपी जसविन्दर सिंह कालसी को गिरफ्तार कर लिया गया। जिसके पास से घटना में प्रयुक्त मोबाइल व दो सिम कार्ड भी बरामद किये गये है। पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म स्वीकार किया। पुलिस ने आरोपी को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।