राष्ट्रीय सरस आजीविका मेले में हुआ करोड़ों का व्यापार, स्वास्थ विभाग ने लगाया दिव्यांग चिकित्सा शिविर।

0
208

टिहरी 10 अक्टूबर । राष्ट्रीय सरस आजीविका मेला-2023 के अवसर पर सात दिन में 01 करोड़ 44 लाख से अधिक की बिक्री की गई, जिसका सीधा लाभ स्वयं सहायता समूहों को प्राप्त होगा।
मंगलवार को सरस मेले में समाज कल्याण विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग/जिला आयुर्वेदिक/ होम्योपैथिक विभाग के तत्वाधान में चिकित्सा गोष्ठी एवं दिव्यांग शिविर का आयोजन किया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी किशन सिंह चौहान ने बताया कि दिव्यांग शिविर में 05 दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाये गये, इसके साथ ही लाभार्थियों को कान की मशीन एवं वृद्धजनों को स्टीक वितरित की गई। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी सुभाष चन्द ने बताया कि चिकित्सा गोष्ठी में विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं, कार्यक्रमों एवं शिविरों की जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी गई। इसके साथ ही लोगों की स्वास्थ्य संबंधी शंकाओं का निदान किया गया।
प्रबन्धक राज्य मिशन एनआरएलएम रोहित सिंह ने बताया कि पूर्णानन्द खेल मैदान मुनिकीरेती टिहरी गढ़वाल में आयोजित सरस आजीविका मेले में उत्तराखण्ड सहित देश के विभिन्न राज्यों से आये ग्रामीण महिला उद्यमियों के 142 स्टॉल स्थापित किये गये हैं, जिसमें उत्तराखण्ड के 97 तथा अन्य राज्यों के 45 स्टॉल शामिल हैं। इसके साथ ही मेले में विभिन्न विभागों के जन कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित 50 स्टॉल स्थापित किये गये हैं, जिनके माध्यम से जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि सरस मेले के अवसर पर गत 03 अक्टूबर से 09 अक्टूबर, 2023 तक सात दिन में 01 करोड़ 44 लाख 72 हजार 827 की ब्रिकी हुई है, जिसका सीधा लाभ स्वयं सहायता समूहों को प्राप्त होगा।
सरस मेले में सूचना विभाग के तत्वाधान में हिमालय विकास सांस्कृतिक दल के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। जिला युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में आयोजित युवा महोत्सव कार्यक्रम के तहत महिला/युवक मंगल दल प्रतापनगर द्वारा लोक नृत्य की प्रस्तुति दी गई। शिक्षा विभाग के तत्वाधान में स्वामी विवेकानन्द पब्लिक स्कूल द्वारा लोक नृत्य के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। वहीं सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम में संस्कृति विभाग के तत्वाधान में संगीता ढौंडियाल द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।