हल्द्वानी में मिले शव की पौड़ी पुलिस ने की शिनाख्त

0
187

पौड़ी। गुमशुदाओं को मिलाने के साथ ही पौड़ी पुलिस की आप्रेशन स्माइल टीम अज्ञात शवों की शिनाख्त भी करा रही। पौड़ी पुलिस की ऑपरेशन स्माइल टीम ने 27 नवंबर 2022 को हल्द्वानी में मिले अज्ञात शव की शिनाख्त की है, जिसकी गुमशुदगी लगभग एक वर्ष पूर्व कोतवाली काशीपुर, उधमसिंह नगर में मृतक के भाई के द्वारा दर्ज करायी गई थी।
जानकारी के अनुसार पौड़ी पुलिस की आप्रेशन स्माइल टीम को गुमशुदाओं की ढूंढखोज व अज्ञात शवों के शिनाख्त के दौरान पता चला कि दिनांक 27.11.2022 को कोतवाली हल्द्वानी क्षेत्रान्तर्गत गौजाजाली दक्षिण नहर में एक अज्ञात लावारिश शव, थाना हल्द्वानी पुलिस द्वारा बरामद किया गया था। जिसकी शिनाख्त नहीं हो पायी थी। जिसके बाद पुलिस द्वारा अज्ञात शव का रीति रिवाजों के साथ अन्तिम संस्कार किया गया था।
ऑपरेशन स्माइल टीम द्वारा पौड़ी ही नहीं बल्कि उत्तराखण्ड के सभी थानों के अज्ञात शव रजिस्टरों का अवलोकन किया जा रहा है। दो अक्टूबर को थाना हल्द्वानी, नैनीताल में “अज्ञात शव रजिस्टर” का सूक्ष्मता से अवलोकन किया गया एवं लावारिश शव के फोटो, कद काठी, शक्ल सूरत, पहनावा, शरीर के निशान आदि का बारीकी से अवलोकन किया गया तो एक अज्ञात शव का हुलिया व पहनावा गुमशुदा व्यक्ति कमल चैधरी से मेल खा रहा था।
गुमशुदाओं की सम्पूर्ण जानकारी ऑपरेशन स्माइल टीम पौड़ी द्वारा पहले से ही एकत्रित की गयी थी। इसी क्रम में गुमशुदा कमल चैधरी की डिटेल पहले से ही थाना काशीपुर, उधमसिंह नगर से एकत्रित की गयी थी क्यूंकि गुमशुदा कमल चैधरी निवासी चांदपुर, काशीपुर की गुमशुदगी की रिपोर्ट उनके भाई केशर चन्द द्वारा दिनांक 14 नवम्बर 2022 को थाना काशीपुर दर्ज करायी गयी थी। लेकिन गुमशुदा का कोई पता नही चल पाया।
जिस पर हल्द्वानी में मिले अज्ञात शव के फोटो, हुलिया, पहनावा आदि का अवलोकन करने पर टीम को प्रतीत हुआ की यह फोटो और हुलिया गुमशुदा कमल चैधरी से मेल खाता है जो काशीपुर से गुमशुदा है। इसकी पुष्टि के लिए ऑपरेशन स्माइल टीम पौड़ी द्वारा काशीपुर से सम्पर्क किया गया दोनों टीमों द्वारा गुमशुदा के परिजनों को कोतवाली हल्द्वानी में बुलाया गया व अज्ञात शव के फोटोग्राफ व पंचायतनामा परिजनों को दिखाया गया। फोटो, हुलिया, पहनावा आदि के द्वारा गुमशुदा के पुत्र व परिजनों द्वारा अज्ञात शव को कमल चैधरी का ही बताया गया। इस प्रकार से गुमशुदा कमल चैधरी के शव की शिनाख्त कठिन मशक्कत के बाद ऑपरेशन स्माइल टीम पौड़ी द्वारा करायी गयी।