केंद्रीय विद्यालय संगठन, देहरादून, संभाग ने किया प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (गणित) हेतु दो दिवसीय विषय संवर्धन कार्यशाला का आयोजन।

0
124

देहरादून 29 सितंबर । केंद्रीय विद्यालय संगठन देहरादून संभाग की उपायुक्त डॉ.सुकृति रैवानी एवं सहायक उपायुक्त श्री ललित मोहन बिष्ट, श्रीमती स्वाति अग्रवाल एवं सुरजीत सिंह के मार्गदर्शन में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक गणित हेतु विषय संवर्धन कार्यशाला का शुभारंभ केंद्रीय विद्यालय भारतीय सैन्य अकादमी में 29 सितम्बर 2023 को हुआ। कार्यशाला का शुभारंभ श्री मामचन्द, कोर्स डायरेक्टर एवं प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय भारतीय सैन्य अकादमी और रमेशचन्द, उपप्राचार्य ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यशाला में मनीष सेमवाल, बुद्धि सागर पाण्डेय और श्रीमती यश प्रभा तनेजा ने संसाधक का कार्य संभाला एवं अनुज कुमार ठाकुर, नरेश प्रसाद ने कार्यक्रम का संचालन किया|
प्रथम सत्र में कोर्स डायरेक्टर मामचन्द ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला द्वारा शिक्षकों को गणित के विभिन्न क्षेत्रों में आ रही शिक्षण संबंधी समस्याओं को हल करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने विद्यार्थियों के लिए गणित को और सरल और सुगम बनाने की कुछ विधियों को बताया तथा उचित समय सारणी बनाना, क्लास टेस्ट, मासिक परीक्षा एवं अन्य परीक्षाओं का आयोजन कर अभ्यास कराना इत्यादि पर भी प्रकाश डाला। प्राचार्य जी ने कहानियों द्वारा रुचिकर ढंग से गणित शिक्षण तथा कक्षा 9वी एवं 10वीं हेतु अध्ययन सामग्री एवं आदर्श प्रश्न पत्रों से अभ्यास कराने पर जोर दिया। तदुपरांत श्री मनीष सेमवाल (संसाधक) ने सत्र 2023-24 के नवीन पाठ्यक्रम पर सबका ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने बताया कि सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं हेतु पाठ्यक्रम के कुछ अंश हटाए गए हैं|
इसके पश्चात बुद्धि सागर पाण्डेय (संसाधक) ने आदर्श प्रश्न पत्रों के नवीन प्रारूप से सभी प्रतिभागी शिक्षकों को अवगत कराया।
दोपहर भोजनोंपरांत संसाधक अनुज कुमार ठाकुर ने बड़ी शालीनता और सरलता से अपने ढंग से प्रत्येक अध्याय की अवधारणाओं से संबंधित केस आधारित प्रश्नों पर प्रतिभागियों से परिचर्चा की।
कार्यशाला के प्रथम दिन के अंत में संसाधक श्रीमती यश प्रभा तनेजा ने बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में से उन अध्यायों के विषयों को बताया जिन का अभ्यास करते रहने से विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।