तीन दिवसीय दिल्ली दौरे पर रवाना होगे सीएम धामी, जी-20 के कार्यक्रमों में भी लेंगे हिस्सा

0
215

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज 8 सितंबर शाम से तीन दिवसीय दिल्ली दौरे के लिए रवाना हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दिल्ली में जी-20 के कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वो कई केंद्रीय मंत्रियों और संगठन के बडे नेताओं से भी मुलाकात कर सकते है। आज उत्तराखंड विधानसभा के मॉनसून सत्र का तीसरा और अंतिम दिन है। मॉनसून सत्र में शामिल के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को दिल्ली के लिए निकलेंगे, जहां वो जी-20 के कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जी-20 के कार्यक्रमों के लिए केंद्र सरकार का आभार भी प्रकट किया था।
दरअसल, उत्तराखंड में भी जी-20 के तीन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। पहला कार्यक्रम 26 से 28 मार्च के बीच नैनीताल जिले के रामनगर में हुआ था। इसके बाद दूसरा कार्यक्रम 25 से 27 मई के बीच नरेंद्र नगर और ऋषिकेश में किया गया था। उत्तराखंड में जी 20 की ये बैठक भ्रष्टाचार विरोधी कार्य समूह पर हुई थी। इसके बाद उत्तराखंड में जी 20 की तीसरी बैठक 26 से 28 जून के बीच हुई थी।
बता दें कि दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 से 10 सितंबर तक जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें शामिल होने के लिए आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आज 8 दिसंबर को दिल्ली पहुंचेंगे।
दिल्ली के प्रगति मैदान के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में 9 से 10 सितंबर तक जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा। मॉरीशस के पीएम प्रवीण कुमार जगन्नाथ, नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू समेत कई देश के मेहमान जी 20 के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं।