कार्यपालक अध्यक्ष उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवम् जिलाधिकारी पिथौरागढ़ ने किया वृक्षा रोपण।

0
2651

पिथौरागढ़ 13 अगस्त । माननीय वरिष्ठ न्यायमूर्ति एवं कार्यपालक अध्यक्ष उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण मनोज कुमार तिवारी ने जनपद भ्रमण के दौरान के स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में जनपद के पपदेव क्षेत्रान्तर्गत आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में पौध रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी रीना जोशी, डीएफओ जीवन मोहन दगाड़े,पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, अपर जिलाधिकारी फिंचाराम चौहान, मुख्य उद्यान अधिकारी त्रिलोकी राय, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहन भट्ट आदि ने भी पौध रोपण किया।
पपदेव में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में औषधीय एवं फलदार वृक्षों की विभिन्न प्रजाति के 350 पौधों का रोपण किया गया।
इस अवसर पर माननीय न्यायमूर्ति श्री तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए वृक्षारोपण किया जाना बेहद जरूरी है। पेड़ पौधे हमें प्राणदायी गैस ऑक्सीजन तो प्रदान करते ही हैं, पर्यावरण से विभिन्न विषैली गैसों को अवशोषित कर पर्यावरण को शुद्ध भी बनाये रखते हैं। पेड़- पौधों से हमें चारापत्ति, फल, फूल एवं विभिन्न औषधियां भी प्राप्त होती हैं। उन्होंने जनपद की जनता से कहा कि जनपद के प्रत्येक नागरिक को वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने ग्राम प्रधान ग्राम पपदेव को पपदेव क्षेत्रान्तर्गत रोपे गए पौधों की देखभाल करने को कहा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी रीना जोशी ने कहा कि जिला प्रशासन धरती को हरा-भरा रखने के लिए दृढ़ संकल्पित है! जिला प्रशासन द्वारा जनपद में हरेला पर्व से पौधरोपण अभियान की शुरुआत की गयी थी। जिसके तहत जनपदभर में विकास विभाग के अन्तर्गत मनरेगा, उद्यान, कृषि, वन आदि विभागों के माध्यम से विभिन्न प्रजाति के वृक्षों के लगभग 3 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य पूरा होने जा रहा है।
इस अवसर पर जिला बार एसोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्प एवं अन्य लोग उपस्थित थे।