के वि सं राष्ट्रीय प्री सुब्रोतो फुटबॉल प्रतियोगिता में के वि आईएमए की टीमों ने लहराया जीत का परचम।

0
328

देहरादून 11 अगस्त। के वि सं राष्ट्रीय प्री सुब्रोतो फुटबॉल प्रतियोगिता में 1252 केंद्रीय विद्यालयों एवं 25 संभागों के बीच प्रतिस्पर्धा में स्वर्णिम जीत से किया देहरादून संभाग का नाम रोशन।
केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्री सुब्रोतो फुटबॉल प्रतियोगिता 2023 में केवि आईएमए की अंडर- 17 बालिका, अंडर- 17 बालक एवं अंडर- 14 बालक टीमों ने देहरादून संभाग की ओर से भाग लिया तथा अपने सर्वश्रेष्ठ खेल कौशल से सबको आश्चर्यचकित कर दिया। सभी टीमों ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और स्वर्णिम विजय से देहरादून संभाग को गौरवान्वित किया। ये प्रतियोगिताएं देश के विभिन्न संभागों क्रमशः लखनऊ, कोलकाता एवं चंडीगढ़ में आयोजित हुई।
बालिका वर्ग-17 की टीम का फाइनल मैच गुरुग्राम संभाग के साथ हुआ। जिसमें देहरादून की टीम ने 6-0 से एकतरफा जीत हासिल की तथा स्वर्ण पदक एवं ट्राफी पर कब्जा किया। इस पूरी प्रतियोगिता में देहरादून की सशक्त टीम के खिलाफ कोई भी टीम एक भी गोल नहीं कर पाई।
अंडर- 14 बालक वर्ग का फाइनल मैच रांची संभाग के साथ हुआ। इस मैच को 4-2 के अंतर से जीतकर सुनहरी ट्राफी एवं स्वर्ण पदक पर प्राप्त किया।
अब ये विजयी टीमें अंतर्राष्ट्रीय सुब्रोतो फुटबॉल प्रतियोगिता में केवि संगठन की ओर से खेलेंगी।
अंडर- 17 बालक वर्ग के फाइनल मैच में देहरादून संभाग का मुकाबला गोवाहटी संभाग से हुआ। कडे संघर्ष के बाद टीम ने रजत पदक एवं उपविजेता ट्रॉफी प्राप्त की।
डॉ सुकृति रैवानी, उपायुक्त, केवि संगठन, देहरादून संभाग के कुशल निर्देशन तथा मामचन्द, प्राचार्य, केवि आईएमए के नेतृत्व में खेल प्रशिक्षकों, शिक्षकों के मार्गदर्शन में तैयार फुटबॉल टीमों ने यह अभूतपूर्व उपलब्धि प्राप्त की।
इस शानदार सफलता में सबसे अधिक एवं सक्रिय भूमिका फुटबॉल कोच अजय गुसाईं की है जिन्होंने विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने में दिन-रात एक कर दिया। इनके कुशल निर्देशन एवं रणकौशल ने विद्यार्थियों को पूर्ण प्रशिक्षित फुटबॉलर बनाया एवं उनमें आत्मविश्वास तथा उत्साह का संचार किया। खेलकूद शिक्षक जय कंवर ने भी खिलाड़ियों को हर संभव सुविधा प्रदान करने में कोई कमी न रखी।
डॉ सुकृति रैवानी, उपायुक्त, केवि संगठन देहरादून संभाग,के .वि.सं. देहरादून संभाग के सहायक आयुक्त ललित मोहन बिष्ट, श्रीमती स्वाति अग्रवाल,
सुरजीत सिंह ने प्राचार्य माम चन्द के नेतृत्व की प्रशंसा की। उन्होंने शिक्षकों एवं खिलाड़ियों को बधाई दी तथा आगामी प्रतियोगिता हेतु शुभकामनाएँ दीं।
इस गौरवपूर्ण सफलता पर के.वि.भारतीय सैन्य अकादमी के अध्यक्ष ब्रिगेडियर एसके सिंह एवं नामित अध्यक्ष ले. कर्नल गीता मिश्रा ने अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित की।
प्राचार्य मामचन्द ने खिलाड़ियों की सराहना करते हुए आगामी अंतर्राष्ट्रीय सुब्रोतो फुटबॉल प्रतियोगिता हेतु शुभकामनाएँ दीं।