मौसम विभाग की चेतावनी के बाद नदी तटीय क्षेत्र में हुई मुनादी

0
142

देहरादून। मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्र में रविवार से अगले तीन दिन तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। जिसको देखते हुए डोईवाला और ऋषिकेश तहसील प्रशासन की ओर से नदी तटीय क्षेत्र में मुनादी कराई गई है। जिसमें यहां रह रहे लोग को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।
ऋषिकेश तहसील के अंतर्गत गंगा नदी, चंद्रभागा नदी, ग्रामीण क्षेत्र में सोंग नदी, सुषवा नदी आदि क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग नदी तटीय क्षेत्र में बसे हैं। डोईवाला क्षेत्र के अंतर्गत अभी बड़ी आबादी नदी के तट क्षेत्र में बसी हुई है।
उप जिलाधिकारी डोईवाला शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसको देखते हुए प्रशासन की ओर से सावधानी बरती जा रही है। सभी बाढ़ संभावित क्षेत्र में टीम भेजकर मुनादी करा दी गई है। सभी लोगों को अपने अपने स्तर पर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।
ऋषिकेश प्रशासन की ओर से भी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। उप जिलाधिकारी सौरभ असवाल ने बताया कि नगर निगम की टीम के माध्यम से गंगा और चंद्रभागा नदी नदी क्षेत्र में बसे लोगों को सावधान किया जा रहा है। श्यामपुर न्याय पंचायत क्षेत्र ग्रामीण इलाके में भी तहसील की टीम भेजी गई है।
जी- 20 कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी देहरादून सोनिका ने भी सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक सावधानी बरतने की कहा है। साथ ही उन्होंने आपदा कंट्रोल रूम और बाढ़ चैकियों को भी सक्रिय रहने के लिए कहा।