लाखों की ठगी में आरोपी को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

0
101

साईबर ठग से 3 मोबाईल फोन, कई सिम कार्ड व कई बैंको के डेबिट कार्ड हुए बरामद

देहरादून। मोटा मुनाफा कमाने का लालच देकर 14 लाख रूपये की ठगी करने वाले को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर उसके कब्जे से तीन मोबाइल, एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड व अन्य दस्तावेज बरामद कर लिए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुश अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि साईबर आरोपियों ने पीड़ित को पहले तो अधिक मुनाफे का लालच देकर डीमेट एकाउंट खुलवाकर ट्रेडिंग चालू कराई फिर बाद में बहाने बनाते हुए एप्लिकेशन को ठीक ढंग से कार्य नही करने की बात कहकर खुद की कंपनी में ही पीड़ित का डीमेट एकाउंट खुलवाया। जिसके लिए पीड़ित से कंपनी के सर्विस चार्ज, जीएसटी व  अलग अलग नामो से धनराशि की मांग की गई और आरोपियों ने वादी से करीब 14 लाख रूपए की धोखाधड़ी की गई। ठगी के शिकार व्यक्ति ने इस संबंध में एक प्रार्थना पत्र दिया जिस पर मुकदमा दर्ज किया गया।

घटना में प्रयुक्त बैंक खाते व मोबाईल नंबरों के तकनीकी विश्लेषण के लिए टेलीकॉम कंपनियों से प्राप्त विवरण का गहनता से विश्लेषण के पश्चात पुलिस टीम को दिल्ली, एनसीआर, राजस्थान और मध्य प्रदेश रवाना किया गया। इस दौरान पुलिस टीम को काफी अहम सुराग हाथ लगे। पता चला कि इस मामले का मुख्य आरोपी मध्य प्रदेश इन्दौर का रहने वाला है। इस पर एसटीएफ की टीम ने आरोपी विजय चावला निवासी भगीरथपुरा थाना बाणगंगा इन्दौर, जिला इन्दौर को गिरफ्तार किया गया।  आरोपी की तलाशी में 3 मोबाईल फोन, कई सिम कार्ड व अलग अलग बैंको के डेबिट कार्ड बरामद हुए है। अभियुक्त से पूछताछ पर यह तथ्य प्रकाश में आए कि आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर वेबसाईट तथा ईमेल आईडी व बनाकर विभिन्न फर्जी मोबाईल नंबर्स का प्रयोग कर गेन्स मोर ब्रोकिंग कंपनी में इन्वेस्टमेंट के नाम पर 14 लाख रूप्ए की धोखाधड़ी की है। आरोपी से पूछताछ में कई अहम सुराग हाथ लगे हैं। जिससे निकट भविष्य में गिरोह के अन्य सदस्यों की भी गिरफ्तारी की जाएगी। पकड़े गए आरोपी की पूछताछ में जानकारी हुयी है कि इन गिरोह द्वारा पूरे भारत वर्ष में कई अन्य लोगों को भी इसी प्रकार से धोखाधड़ी कर शिकार बनाया गया है, जिसके संबंध में अन्य राज्यो की पुलिस से भी सम्पर्क किया जा रहा है। आरोपी को न्यायालय पेश किया जा रहा है।