केदारनाथ धाम को 35 क्विंटल फूलों से सजाया गया, मंगलवार को खुलेंगे कपाट

0
119

देहरादून। उत्तराखंड के उच्च हिमालय में स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) द्वारा इस संबंध में सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। मंदिर को 35 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है। बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली भी आज धाम में पहुंच गई है।
बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि केदारनाथ मंदिर के कपाट 25 अप्रैल को सुबह छह बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले जाएंगे। कपाट खुलने का साक्षी बनने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंच गए हैं। कपाट खुलने के अवसर पर मंगलवार को प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टीनेंट जनरल गुरमीत सिंह व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत अनेक महत्वपूर्ण लोग उपस्थित रहेंगे।
विगत कुछ दिनों से केदारनाथ धाम में रुक-रुक कर बर्फबारी व बारिश को देखते हुए बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे यात्रा शुरू करने से पूर्व प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। मौसम की प्रतिकूलता को देखते हुए केदारनाथ धाम में आवास की व्यवस्था पहले सुनिश्चित कर लें। खास कर बच्चों व बुजर्गो के साथ यात्रा करने वालों को विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है। किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे श्रद्धालुओं को आवश्यक रूप से डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए।