श्रद्धालुओं को नहीं होगी किसी भी प्रकार की असुविधा: धामी

0
79

सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम को सेवाओं के लिए किया रवाना

देहरादून। सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम ने बदरीनाथ धाम पर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए कमर कस ली है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने डॉ. प्रदीप भारद्वाज के नेतृत्व में मेडिकल टीम के सदस्यों को रवाना किया।

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के बदरीनाथ धाम में मेडिकल सर्विस देने के लिए जाने वाले पहले बैच का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि केदारनाथ व बद्रीनाथ धाम में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सिक्स सिग्मा हाई ऐल्ट्टियूड मेडिकल सर्विस की टीम बधाई के पात्र है और राज्य सरकार की ओर से धाम में दी जाने वाली सेवाओं के लिए चिकित्सा टीम को सभी सुविधाएं दी जाएगी, जिससे यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने भी सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम को बदरीनाथ में स्वास्थ्य सेवा देने के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर को हर संभव मद्द देने का आश्वासन दिया।

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्ट्टियूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल निदेशक डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने मुख्यमंत्री धामी को बताया कि सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर देश की एकमात्र ऐसी संस्था है जो हाई ऐल्ट्टियूड में फ्री मेडिकल सर्विस देती है और किसी से भी किसी प्रकार का कोई डोनेशन नहीं लेती है। उन्होंने बताया कि सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम नाम, नमक, निशान, इज्जत और वफादारी के साथ सेवा देने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। इसके अलावा आर्मी, वायु सेना, आईटीबीपी व बीएसएफ से ट्रेनिंग प्राप्त सिक्स सिग्मा टीम रेस्क्यू करने में भी एक्सपर्ट है। डॉ. परवेज़ अहमद ने बताया की इस बार यात्रा में मेडिकल सेवा देने के लिए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की ओर से 45 से अधिक मेडिकल स्टाफ को लगाया जाएगा। यात्रा के दौरान त्वरित संपर्क स्थापित करने के लिए सैटेलाइट फोन का उपयोग किया जाएगा। डॉ. भारद्वाज ने मेडिकल कैंपों के विषय में बताया कि रुद्रनाथ में संजीव कुमार मेडिकल शिविर संचालन का कार्यभार संभालेंगे। वहीं, हेमकुंड साहिब में पैरामेडिकल स्टाफ के साथ डॉ. संजय शुक्ला कैम्प का संचालन करेंगे, तो बदरीनाथ धाम में मेडिकल सर्विस की कमान डॉ. अनीता भरद्वाज, डॉ. भारत शर्मा व सौविक चंद्र दत्ता के हाथों में होगी। गत वर्ष सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस ने बदरीनाथ की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को भी मेडिकल सुविधा प्रदान कराई थी। सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के सीईओ डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के बारे में बताया कि मेडिकल टीम के साथ अब तक हिमालय क्षेत्र के कई दुर्गम स्थानों पर मेडिकल सेवाएं दे चुकी हैं। गत वर्षों में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम ने चारधाम यात्रा में श्री केदारनाथ धाम, श्री मद्महेश्वर धाम और हेमकुंड साहिब में 1,40,000 से अधिक श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवाएं दी थी और मौसम की मार से असमय काल के ग्रास बनने वाले रोक लगाने में सफलता पाई। मेडिकल टीम विभिन्न हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल कैम्पों में अब तक 68,790 पीड़ितों को प्राथमिक चिकित्सा और 6,800 लोगों को आकसमिक सेवा प्रदान करा चुकी है।