फाइलों तक सीमित हैं अवैध कालोनियों पर कार्रवाई के आदेश, अधिकारी अवैध कालोनियों को बचाने का बता रहें रास्ता – अवैध कालोनियों के सूची में हुआ इजाफा, कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति भर

0
200

कैराना। कैराना नगर एवं तहसील क्षेत्र में स्थित अवैध कालोनियों की सरकारी दफ्तरों में फाइल बहुत मोटी बनकर तैयार हो गई है। लेकिन कार्रवाई का जिन्न अभी फाइलों से बाहर नहीं निकल पाया है। अवैध प्रोपर्टी डीलर को कार्रवाई से बचाने के लिए अधिकारी ही उन्हें बचाव के तरीके बयां कर उनका मार्गदर्शन कर रहें है।

नगर में प्रॉपर्टी का खेल चरम सीमा पर होने के कारण खेल में शामिल कुछ लोग चंद दिनों में ही मामूली मजदूरी करने वाले एवं सड़क छाप लोग करोड़पति बन बैठे है। वही अपने लालच के चक्कर में कृषि भूमि की दरें भी बहुत तेजी से बढ़ाते हुए किसानों को लालच देकर उनके परिवारों को बर्बादी के मोड़ ला रहें है। नगर के मायापुर, तितरवाड़ा, झिंझाना, रामडा, खुरगान व अन्य मार्गों पर अवैध कालोनियां अत्यधिक संख्या में अवैध रूप से काटी जारही है। सम्बंधित विभागों की ओर से कार्रवाई नहीं करने पर कार्य प्रगति पर है।

तहसील प्रशासन ने कालोनियों की सूची में की बढोत्तरी

कैराना, कांधला व झिंझाना में अवैध रूप से काटी गई कालोनियों की सूची डीलरों के नाम व मोबाईल नंम्बर सहित तैयार की गई है। सूची में अवैध कालोनियों की संख्या अस्सी के आसपास मौजूद है।

नोटिसों के बाद नहीं हुई कार्रवाई

तहसील प्रशासन की ओर से अवैध कालोनियों के डीलरों को नोटिस भेजे गए है। लेकिन नोटिस सिर्फ फाइलों तक सीमित होने के कारण दफ्तरों में फाइलों के वजन में बढ़ोतरी करने के साथ सिर्फ कागजों की संख्या में इजफा किया गया है। इसी वजह से अधिकारी अवैध कार्य को संचालित करने वालों को बचाव के रास्ते बताकर अपना उल्लू सीधा कर रहें है।

आम जनता को समझदारी  सावधान होने की आवश्यकता

अवैध कालोनी के कारोबार पर उच्चाधिकारी बड़ी कार्रवाई करने के लिए रूप रेखा तैयार कर रहें। इसलिए जनता को समझदारी दिखाते हुए अवैध प्लाटिंग से पूर्ण रूप से बचाव कर खुद को मफूज रखने की जरूरत है। अन्यथा कार्रवाई की जद में आएंगे।

एसडीएम शिवप्रकाश यादव ने कहा कि कालोनियों को नोटिस भेजे गए है। उच्चधिकारी अवैध कालोनियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर गम्भीर है। जल्द कार्रवाई की जाएगी।

रिर्पोट:- सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी मंडल सहारनपुर उ०प्र०।