ई-सामाधन चौपाल के माध्यम से तहसील रूद्रपुर के जयनगर गांव की समस्याएं सुनी

0
159

रूद्रपुर।जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने शनिवार को जिला कार्यालय से ई-चौपाल के माध्यम से रूद्रपुर के ग्राम जयनगर की समस्याएं सुनी।जिला मुख्यालय से गांव जयनगर आने-जाने में लगने वाले समय से भी कम समय में किया गया समस्याओ का निस्तारण।  डीएम के सम्मुख समस्याएं रखने हेतु जिला मुख्यालय के नहीं लगाने पड़ रहे चक्कर।ई-चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों के साथ-साथ प्रशासन का भी समय और पैसा दोनों की हो रही बचत।गांव वासियों द्वारा गांव में रहकर ही जिलाधिकारी से सीधे किया संवाद।ई-चौपाल में दर्ज हुई 35 समस्याएं, 22 समस्याओं का मौके पर किया गया निस्तारण।

जन समस्याओं के निस्तारण हेतु शनिवार को जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जिला कार्यालय के सभागार से एक घण्टे 40 मिनट तक चली ई-सामाधन चौपाल के माध्यम से तहसील रूद्रपुर के जयनगर गांव की समस्याएं सुनी।

ई-चौपाल में सर्वाधिक समस्याएं आवास, सिंचाई, अतिक्रमण, राशन कार्ड, पेयजल, सड़क, विद्युत आदि से सम्बन्धित थी। श्री सुभाष हालदार, प्रतायी देवी, सुरजीत सिंह, वासुदेव सिंह, बबली देवी, गणेश सिंह, ज्वाला सिंह, अनीता देवी, माधुरी देवी आदि ने आवास की समस्या से अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने ग्राम विकास विभाग व खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि आवश्यक कार्यवाही करते हुये निस्तारण करना सुनिश्चित करें। कुलदीप सिंह ने सड़क मरम्मत की समस्या से अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्टीमेट बनाकर सड़क मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। राजेश सिंह, परशुराम ने जल भराव की समस्या से अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामसभा से नाली निर्माण स्टीमेट बनाकर पानी नीकासी की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। गीता देवी ने सफेद राशन कार्ड बनाने का अनुरोध किया जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी व जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामसभा की खुली बैठक कर अपात्र लोगों का राशन कार्ड जमा कराकर पात्र लोगों का राशन करा बनवाये। हरि सिंह ने कूड़े की समस्या से अवगत कराया जिसपर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि कूड़ा निस्तारण हेतु ग्राम स्तर पर आवश्यक कार्यवाही करें, उन्होने कहा कि इधर-उधर कूड़ा फैकने पर नियमानुसार सम्बन्धित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी समस्या ई-समाधान चौपाल में आयी है उसे प्राथमिकता के अधार पर शीघ्र समाधान कराना सुनिश्चित करें, जिससे की किसी को भी छोटी-छोटी समस्याओं के लिये अनावश्यक ईधर-उधर चक्कर न लगाना पड़े।

ई-चौपाल में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, सचिव जिला विकास प्राधिकरण एनएव नबियाल, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, मुख्य शिक्षा अधिकारी आसी आर्या, मुख्य कृषि अधिकारी वीके वर्मा, सहित सम्बन्धित अधिकारी वर्चुअल के माध्यम से जुड़े थे।

Leave a Reply