उत्तराखण्ड क्रिकेट समिति का गठन।

0
282

देहरादून। पूरे भारत में उत्तराखंड प्रथम राज्य है जहां कि विभागीय क्रिकेट के प्रोत्साहन के लिए क्रिकेट समिति का गठन किया गया है, इस वर्ष आईपीएल की तर्ज पर आज देहरादून में डिपार्टमेंटल प्रीमियर लीग का ऑक्शन रखा गया जिसमें जनपद रूद्रप्रयाग से शिक्षा विभाग से दो शारीरिक शिक्षा शिक्षकों प्रभात सिंह पुण्डीर, रा इ का खेड़ाखाल एवं प्रियंक कृष्ण रुडोला, रा इ का बाड़ा का चयन हुआ है। जनपद के ही शानु प्रताप सिंह रावत का चयन भी हुआ है जो वर्तमान में सिडकुल में कार्यरत हैं।
पूरे जनपद रूद्रप्रयाग के लिए यह बहुत गर्व और हर्ष का विषय है।
इससे पहले भी प्रभात सिंह पुण्डीर का चयन आल इंडिया सिविल सर्विसेज उत्तराखंड की टीम में हुआ था जिसमे उन्होंने नई दिल्ली में इसी वर्ष प्रतिभाग किया था।
उत्तराखंड की विभाग क्रिकेट विकास समिति पूरे भारत में अपने पहले प्रकार के क्रिकेट उद्यम में से एक है, जिसमें उत्तराखंड की लगभग 40 केंद्रीय और राज्य सरकार विभाग की क्रिकेट टीमें हैं। इसमें राज्य और केंद्र सरकार के लगभग 50 विभिन्न विभाग के सदस्य शामिल हैं जो डीसीडीसी-यू के खुले मंच में प्रत्येक विभाग को खुले तौर पर विभाग क्रिकेट में साझा करने और योगदान करने के लिए समान अवसर प्रदान करते हैं। समिति उत्तराखंड के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत है और अधिनियम के तहत अपने स्वयं के सुपरिभाषित कानून हैं। समिति ने वर्ष 2022 में अपनी कार्यकारी समिति का पहला सफल विस्तार प्राप्त किया। उत्तराखंड के माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर धामी ने स्वयं इस पहल की सराहना की और डीसीडीसी-यू के आधिकारिक लोगो का शुभारंभ किया।