श्री अभय मठ में पांचवे नवरात्रे पर भी भजन संध्या में झूमे भक्त।

0
247

देहरादून 30 सितंबर।आज नवरात्रे के पंचम स्वरूप मां स्कंदमाता का पूजन किया गया,आज की देवी का मंत्र है।

*या देवी सर्वभूतेषु मातृ रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम*

श्रीअभय मठ लक्ष्मण चौक में परम पूज्य महंत 108 श्री रविंद्र पुरी जी महाराज के आशीर्वाद से दिगंबर राजेश पुरी जी महाराज बहुत भव्य तरीके से नवरात्रे का आयोजन कर रहे हैं,आज प्रातः काल में माता का अभिषेक,पूजन नए वस्त्र आभूषण से श्रृंगार किया जा रहा है, एवम दुर्गा सप्तशती का का पाठ विद्वान ब्राह्मणों द्वारा किया जा रहा है। दिगंबर राजेश पुरी ने देवी स्कंद माता का वर्णन किया उन्होंने बताया कि , स्कंद कुमार की माता होने के कारण इनका नाम स्कंदमाता है तारकासुर को वरदान था कि वह शिव के पुत्र द्वारा ही मृत्यु को प्राप्त होगा , इसी कारण देवी पार्वती और शिव का विवाह हुआ जिससे कार्तिकेय जी का जन्म हुआ जिन्होंने तारकासुर का वध किया । शंकर पार्वती के इस मिलन से ही प्रकृति में विवाह संस्कार कन्यादान गर्भधारण आदि करने का प्रसंग प्रारंभ हुआ है। इस अवसर पर क्षेत्र के अनेक श्रद्धालु उपस्थित हो कर पूजा और प्रवचन का लाभ ले रहे है ।मठ में विराजमान श्री शंक्रेश्वर महादेव जी का प्रतिदिन भव्य संध्या श्रृंगार किया जा रहा है। कल षष्टी तिथि से बंगाली पद्धति से देवी पूजा उपासना की जाएगी।
संध्याकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिदिन माता की चौकी का आयोजन किया जा रहा है जिसमें अलग अलग भजन गायक मंडली माता का गुणगान कर रहे हैं,भजन संध्या का सीधा प्रसारण क्षेत्र में लाइव एलईडी स्क्रीन पर किया जा रहा है। आज भजन संध्या में सहारनपुर के प्रसिद्ध गायक भरत सहारनपुरिया एवम ग्रुप ने अपनी मधुर वाणी से माता की सुंदर भेंटे सुना कर सभी श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। ।अनेक प्रसिद्ध भजन पर भक्ति में श्रद्धालुओं को नीरत करने पर मजबूर कर दिया।
रात्रि ग्यारह बजे तक यह कार्यक्रम चलता रहा।
उसके पश्चात मईया के नवरात्रे गाए गए। उपवास वाले श्रद्धालुओं के लिए अन्न रहित प्रसाद की वयवस्था महिला मंडल द्वारा की गई थी
इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता विनय गोयल,अग्रवाल समाज के अध्यक्ष कमलेश अग्रवाल, महिला मंडल की अध्यक्ष रीना मेंदीरत्ता, शशि शर्मा, महामंत्री प्रशांत शर्मा,अनिल मित्तल,गिरधर शर्मा सहित सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं की उपस्तिथि रही।कल देहरादून के प्रसिद्ध भजन गायक रिंकू गुलाटी अपनी मधुर वाणी से माता का गुणगान करेंगे।