जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में चिकित्सा प्रंबंधन समिति की बैठक आहूत।

0
200

देहरादून 02 सितम्बर (जि.सू.का)जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में चिकित्सा प्रंबंधन समिति राजकीय संयुक्त चिकित्सालय प्रेमनगर, चिकित्सा प्रबंधन समिति मानसिक चिकित्सालय सेलाकुई, चिकित्सा प्रबंधन समिति राजकीय सेन्ट मैरीज चिकित्सालय मसूरी एवं राजकीय चिकित्सालय प्रबंधन समिति की बैठक ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके लिए चिकित्सालय में संसाधनों पर विशेष ध्यान दिया जाए उन्होंने निर्देश दिए कि मरीजों को दवाईयां चिकित्सालय में ही उपलब्ध करायी जाए बाहर से न लिखी जाए, जिस पर सख्त हिदायत दी। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि भारत सरकार, एनएचएम के मानकों के अनुरूप चिकित्सालयों को लक्ष्य निर्धारित करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष की गई कार्यवाही की भी समीक्षा की जाए। उन्होंने राजकीय चिकित्सालय के विस्तारीकरण हेतु जिलाधिकारी की ओर से भूमि चयन का प्रस्ताव बनाते हुए शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि चिकित्सालयों में टूट-फूट, मरम्मत, रैम्प आदि आवश्यक निर्माण कार्य प्रस्तावित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने नये निर्माण एवं सामग्री क्रय आदि कार्य अधिप्राप्ति नियमावली के अनुरूप प्रस्तावित करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश में संपादित समुचित कार्याें की जानकारी ली। उन्होंने राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश से रैफर किए जाने के मामलों पर नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को चिकित्सालय के समुचित कार्यों की रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने चिकित्सालयों में मानव संसाधन की स्थिति, उपलब्ध सुविधा, चिकित्सालयों में विभिन्न स्त्रोतो से प्राप्त धनराशि एवं व्यय विवरण, वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु प्राविधानित बजट विवरण आदि की जानकारी संबंधित चिकित्सा अधिकारियों से प्राप्त की। उन्होंने टेलीमेडिसन की व्यवस्था को बनाये रखने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में आने वाले बीमार लोगों के लिए किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। किसी भी प्रकार की शिकायत न आए इस बात का विशेष ख्याल रखें।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 मनोज कुमार उपे्रती, मुख्य कोषाधिकारी रोमिल चैधरी, संयुक्त निदेशक (चि0उ0) स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रेमनगर डाॅ0 आर.के एस आहूवालिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ऋषिकेश, चिकित्सा अधीक्षक मसूरी,, मा0 सांसद प्रतिनिधि, मा0 विधायक प्रतिनिधि, निदेशक राज्य मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मानसिक चिकित्सालय सेलाकुई सहित संबंधित अधिकारी कार्मिक उपस्थित रहे।