मेयर सुनील उनियाल गामा और कैंट बोर्ड के सीईओ अभिनव सिंह ने राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह(से नि) से की मुलाकात ।

0
262

राजभवन देहरादून 28 मई,राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह(से नि) से शनिवार को राज भवन में देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा और कैंट बोर्ड देहरादून के सीईओ अभिनव सिंह ने मुलाकात की। इस दौरान देहरादून नगर निगम के माध्यम से देहरादून और कैंट बोर्ड क्षेत्र को स्वच्छता और पर्यावरण अनुकूल बनाए जाने के विषय पर चर्चा हुई। राज्यपाल ने कहा कि नगर को स्वच्छ, सुंदर और पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल बनाये रखने के लिए हर संभव उपाय किये जाएं और इस दिशा में कार्ययोजना बनाएं।
राज्यपाल ने कहा कि देहरादून महानगर और केंटोनमेंट बोर्ड को प्लास्टिक और पॉलिथीन मुक्त बनाने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा की हर हाल में हमें महानगर के प्लास्टिक कचरे को समाप्त करने की दिशा में कार्य करना होगा जिससे नगर स्वच्छ हो सके।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ वातावरण के प्रति हमें संवेदनशील रहना होगा, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के विज़न ’स्वच्छ भारत अभियान’ को एक नई ऊंचाई तक ले जाना होगा।
प्लास्टिक कचरा हमारे लिए और हमारी आनेवाली पीढ़ी के लिए भी हानिकारक है, अतः प्रत्येक नागरिक को इस दिशा में अपनी भागीदारी निभानी होगी।
मेयर सुनील उनियाल गामा ने नगर निगम द्वारा स्वच्छता की दिशा में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी और प्लास्टिक मुक्ति की दिशा में कार्ययोजना बनाने की बात कही। मेयर गामा ने नगर निगमों की स्वायत्तता और कार्यक्षेत्र के विषयों के संदर्भ में 74 वें संविधान संशोधन द्वारा दी गयी शक्तियों के क्रियान्वयन और इस हेतु संविधान की 12 वीं अनुसूची के विषयों पर भी चर्चा की।
उन्होंने वर्तमान में नगरीय इकाइयों के कार्य और शक्तियां सभी राज्यों में अलग अलग होने के कारण उनमें एकरूपता लाने की भी आवश्यकता बतायी। उन्होंने राज्यपाल के सम्मुख नगरनिगमों की शक्ति और स्वायत्तता की दृष्टि से एकरूपता और समानता लाने की भी आवश्यकता बतायी। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव डॉ. रंजीत सिन्हा भी उपस्थित थे।