श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय, तृतीय दीक्षान्त समारोह की तैयारियां जोरों पर।

0
165

ऐतिहासिक होगा विश्वविद्यालय का तृतीय दीक्षान्त समारोह प्रो0 ध्यानी।
हिन्दी में संचालित होगा दीक्षान्त समारोह।
मुख्य आयोजक समिति की बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णय।

देहरादून 27 मई । आगामी जून माह के तृतीय/चतुर्थ सप्ताह में श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय का तृतीय दीक्षान्त समारोह आयोजित होने जा रहा है, कोविड महामारी के कारण लम्बे समयान्तराल के बाद आयोजित होने वाले दीक्षान्त समारोह की तैयारियों हेतु कुलपति डॉ पीताम्बर प्रसाद ध्यानी के नेतृत्व में अलग-अलग समितियों का गठन किया गया था। कुलपति स्वयं विभिन्न समितियों का मार्ग दर्शन कर रहे हैं। आयोजन समिति की कोर कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक पिस्टलवीड कॉलेज ऑफ इन्फोरमेशन टैक्नोलॉजी, देहरादून में आयोजित हुई जिसमें दीक्षान्त समारोह आयोजन से सम्बन्धित महत्वपूर्ण कार्य योजना का मूर्त रूप दिया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति डॉ0 पीताम्बर प्रसाद ध्यानी ने बताया कि दीक्षान्त समारोह छात्र/छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण आयोजन होता है, जिसे भव्य रूप से आयोजित किया जायेगा उन्होने बताया कि स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर लगभग 70 से अधिक विषयों में छात्र/छात्राओं को उपाधियां प्रदान की जायेगी, उन्होने बताया कि स्नातक व परास्नातक छात्र/छात्राओं की संख्या के साथ ही पाठ्यक्रमों की संख्या अधिक होने के बावजूद भी विश्वविद्यालय द्वारा स्वर्ण पदक विजेता छात्र/छात्राओं का रिकार्ड तैयार किया जा रहा है। सम्बन्धित समितियों को निर्देश दिये गये हैं कि 10 जून 2022 तक किसी भी दशा में आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। कुलपति डॉ0 पीताम्बर प्रसाद ध्यानी ने बताया कि विश्वविद्यालय के मुख्यालय तथा परिसर ऋषिकेश में कार्यरत सभी कार्मिकों के साथ ही विश्वविद्यालय के अधिकारियों के समस्त अवकाश निरस्त कर दिये गये हैं। दीक्षान्त समारोह के बाद ही अधिकारियों के अवकाश पर गौर किया जायेगा। आज की बैठक में निर्णय हुआ कि दीक्षांत समारोह का आयोजन हिन्दी में किया जाय।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री खेमराज भट्ट ने बताया कि दीक्षान्त समारोह में वर्ष 2019,2020 तथा 2021 के स्नातक व स्नातकोत्तर छात्र/छात्राओं का सम्पूर्ण रिकार्ड तैयार कर लिया गया है। सर्वोच्च स्थान प्राप्त छात्र/छात्राओं को जल्द ही तिथि निर्धारण होने पर आमन्त्रण पत्र प्रेषित कर दिये जायेंगे, उन्होने कहा कि श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय से लगभग 168 से अधिक सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थान संबध हैं तथा दीक्षान्त समारोह के आयोजन से छात्र समूहों में उत्साह है।
विश्वविद्यालय के परीक्षा नियन्त्रक प्रो0 एम0एस0 रावत ने बताया कि स्वर्ण पदक विजेताओं का सम्पूर्ण रिकार्ड तैयार किया जा चुका है जिसे जल्द ही कुलपति जी के सम्मुख रख दिया जायेगा। सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं के मेडल तैयार किये जा रहे हैं। उन्होने बताया कि श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह हेतु वर्ष 2019, 2020 तथा 2021 तक के छात्र/छात्राओं की समस्त उपाधियां दिनांक 05 जून 2022 तक हर हाल में तैयार कर दी जायेंगी, जिसके लिए डाटा सेन्टर के साथ सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को समस्त उपाधि के साथ ही अन्य प्रमाण पत्र तैयार किये जाने के उद्देश्य से अतिरिक्त समय में कार्य करने के निर्देश दिये गये हैं।
बैठक में कुलपति डा0 ध्यानी ने पिस्टलवीड कॉलेज संस्थापक/अध्यक्ष डा0 प्रेम कश्यप का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने दीक्षान्त समारोह के आयोजन स्थल हेतु पिस्टलवीड कॉलेज हेतु अपनी संस्तुति दी।
बैठक में अन्य अधिकारियों के अलावा विश्वविद्यालय के सहायक परीक्षा नियन्त्रक डॉ हेमन्त बिष्ट, सुनील नौटियाल, सन्दीप रावत के साथ ही प्रो0 सतपाल सिंह साहनी, प्रो0 डी0सी0 नैनवाल, प्रो0 ए0 के0 तिवारी, प्रो0 एच0सी0 पुरोहित, प्रो0 के0एल0 तलवाड, प्रो0 जानकी पंवार, प्रो0 विजय अग्रवाल, प्रो0 एस0पी0 सती, श्री समीर सब्बरवाल, प्रो0 आर0के0 गुप्ता, डॉ निशा वर्मा पिस्टलवीड कॉलेज और पिस्टलवीड कॉलेज के संस्थापक/अध्यक्ष डॉ0 प्रेम कश्यप आदि उपस्थित रहे।