शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए पुलिस के पुख्ता इंतजाम।

0
311

देहरादून। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री व अन्य केन्द्रीय मंत्रियों के सम्भावित आगमन पर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को डयूटी पर लापरवाही ना बरतने की हिदायत दी।
आज यहां उत्तराखंड में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री के प्रस्तावित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री भारत सरकार नरेंद्र मोदी व अन्य गणमान्य अतिथियों के सम्मिलित होने की संभावना के दृष्टिगत सुरक्षा में नियुक्त किये गये समस्त पुलिस बल कि आजे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा पुलिस लाइन देहरादून में ब्रीफिंग की गयी। ब्रीफिंग के दौरान प्रधानमंत्री, भारत सरकार व अन्य गणमान्य अथितियों के जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत किए गए सुरक्षाकृप्रबंधों की समीक्षा की गई तथा वर्तमान सुरक्षा परिदृष्य के दृष्टिगत सभी अधिकारी, कर्मचारियों को सजग व सतर्क रहकर अपना कर्तव्य निर्वहन करने हेतु निर्देष्ठिात किया गया।
ब्रीफिंग के दौरान अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था, अपर पुलिस महानिदेशक अभिसूचना, पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र, पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा ड्यूटी में लगने वाले समस्त पुलिस बल को निर्देशित किया की वी०वी०आई०पी० ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से 3 घण्टा पूर्व अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर अपनी ड्यूटी के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर लें तथा ड्यूटी स्थल व उसके आसकृपास के स्थान को भलीकृभांति चौक कर लिया जाए, कोई भी संदिग्ध वस्तु मिलने पर उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दी जाए। केवल अधिकृत व्यक्तियों व उनके वाहनों को ही अन्दर जाने की अनुमति दी जाए। वी०वी०आई०पी० से मिलने वाले व्यक्तियों पर भी सुरक्षा की दृष्टि से कड़ी नजर रखी जाए एवं पूर्व में नामित व्यक्तियों को ही एंटी सबोटाज चेकिंग के पश्चात कार्यक्रम स्थल में जाने की अनुमति दी जाए। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश मार्गों पर नियुक्त प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को भली भांति चौक करने के उपरान्त ही कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश की अनुमति दी जाये, इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए, जनसभा में आने वाले लोगों को पूर्व निर्धारित स्थान पर ही बैठने की अनुमति दी जाये, अनावश्यक रूप से किसी भी व्यक्ति को बैरिकेटिंग आदि के उपर खडा न होने दे। कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त उपस्थित भीड के वी.वी.आई.पी की ओर जाने अथवा एक साथ बाहर निकलने की स्थिति में किसी प्रकार की भगदड होने की सम्भावना के दृष्टिगत नियक्त पुलिस बल को लाउड हेलरों के माध्यम से लोगों को संयमित होकर कार्यक्रम स्थल से बाहर जाने तथा सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पूर्व में ही सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए जाने के निर्देष्ठा दिए गए, साथ ही ड्यूटी पर लगने वाले समस्त कर्मियों को निर्देशित किया गया कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का बिल्कुल इस्तेमाल ना किया जाए एवं ना ही बिना बताए अपने ड्यूटी प्वाइंट को छोड़ा जाए। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी/ कर्मचारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।