गंगोह के स्कवाड्रन लीडर आकाश मनी के अद्भुत कार्य कुशलता की चंहु ओर प्रसंशा

0
556


गंगोह। बिहार के जनपद बक्सर में हेलीकाप्टर की इमरजेंसी लेंडिंग कराने वाले स्कवाड्रन लीडर आकाश मनी की कार्य कुशलता से उसमें सवार सभी यात्री बाल-बाल बच गए। गंगोह निवासी आकाश की कुशलता पर परिजन बेहद खुश है, वहीं नगरवासी भी उनके साहस की खुले दिल से प्रशंसा कर रहे है।
बुधवार शाम वायु सेना में शामिल चिनूक हेलीकाप्टर को लेकर स्कवाड्रन लीडर आकाश मनी सहयोगी स्कवाड्रन लीडर परीक्षित फाग्रे के साथ प्रयागराज से उड़ा था। उसे बिहार के बक्सर जिले में उतरना था। उतरने से पहले ही अचानक हेलीकाप्टर में कुछ तकनीकी खराबी आ गई। आकाश मनी व उनके सहयोगी ने धैर्य नहीं खोया और हेलीकाप्टर को मानिकपुर गांव के जंगल में कुशलता के साथ उतार लिया। पिता मनी गोयल के अनुसार जब उन्हें हेलीकाप्टर की इमरजेंसी लेंडिंग की जानकारी मिली तो वे सहम गए थे लेकिन तत्काल ही सभी लोगों के सुरक्षित होने की अच्छी खबर मिल गई।
गौरतलब है कि सात साल से वायु सेना में कायर्रत आकाश मनी वतर्मान में आसाम के डिबरूगढ़ में तैनात है। उसकी कार्य कुशलता पर परिवार के निकटतम लोगों राकेश सिंघल, नितिन तायल, मनीष गोयल, रीना गर्ग, सचिन आदि ने स्कवाड्रन लीडर आकाश मनी के साहस की प्रशंसा की है। गौरतलब बात ये हैं कि पांच दिन हो गए इस बात को हेलीकॉप्टर टेकऑफ नहीं कर पा रहा था।हर तरह के जतन किए गये पांच-पांच ट्रेक्टर उसे खींचने में लगायें गये पर चिनूक हेलीकॉप्टर टस से मस नहीं हुआ। आज ग्रामीणों ने पूजा अर्चना की अब कुछ भी कहा जा सकता है ये श्रद्धा विश्वास का ही फल है कि जो चिनूक हेलीकॉप्टर खराबी ठीक होने के बाद भी उडान नहीं भर पा रहा था वो पूजा के बाद हवा से बातें कर रहा था।

रिपोर्ट  :- सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी उत्तर प्रदेश।