पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने संबंधी प्रस्ताव दिल्ली विधानसभा में पारित

0
5197

नई दिल्ली। पर्यावरण क्षेत्र और सामाजिक पर्यावरण सामाजिक क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य करने वाले पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने संबंधी प्रस्ताव को आज दिल्ली विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।
दिल्ली विधानसभा के मॉनसून सत्र‌‌ की कार्रवाई के दौरान सदन में सुंदरलाल बहुगुणा को पर्यावरण के क्षेत्र में उनके असाधारण एवं महत्वपूर्ण योगदान के लिए भारत रत्न प्रदान करने के लिए सदस्य भावना गौड़ की ओर से प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया।
चर्चा के समापन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वक्तव्य देते हुए कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उन्होंने पत्र भी लिखा है। उन्होंने कहा कि सुंदर लाल बहुगुणा ने अपने बाल्यकाल से लेकर और आजीवन समय तक पर्यावरण ही नहीं बल्कि सामाजिक क्षेत्र में बहुत से ऐसे अनुकरणीय कार्य किए हैं, जिनके लिए भारत रत्न देना उनके लिये नहीं भारत रत्न अवार्ड के लिए सम्मान की बात होगी। उन्होंने प्रस्ताव में संशोधन करते हुए कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा को सिर्फ पर्यावरण क्षेत्र से जोड़कर ही सीमित नहीं रखा जाए बल्कि सभी चीजों में उनके योगदान को शामिल करते हुए प्रस्ताव मेें बदलाव किया जाए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि केंद्र सरकार देश की भावना को ध्यान में रखते हुए सुंदरलाल बहुगुणा को उनके अनुकरणीय कार्यों के लिए भारत रत्न से सम्मानित करेगी। इस संबंध में सदन की ओर से प्रस्ताव भी पारित किया गया है। इस पर सदस्य प्रवीण कुमार, संजीव झा, शिवचरण गोयल और नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने चर्चा में भाग लिया।
रामवीर सिंह बिधूड़ी ने प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा की ओर से पर्यावरण के क्षेत्र ही नहीं बल्कि शराब पर प्रतिबंध लगाने और दूसरे सामाजिक कार्यों में अनुकरणीय कार्य किए गए हैं। उनको भारत रत्न देने‌ की मांग करना अच्छा प्रस्ताव है।